Move to Jagran APP

बजट 2023-24 के बाद निवेश के क्या हैं शानदार मौके

गोल्ड एक ऐसी कमोडिटी है जिसमें निवेश हमेशा से ही फायदेमंद रहता है। पारम्परिक तरीके से सोने में निवेश करते समय हम सोने के जेवर व फीजिकल गोल्ड में निवेश करते थे। इस बजट में गोल्ड बॉण्ड खरीदने के लिए आवश्यक सुधार किए गए हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 03 Feb 2023 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 06:29 PM (IST)
बजट 2023-24 के बाद निवेश के क्या हैं शानदार मौके
What are the great investment opportunities after the budget 2023-24

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 1 फरवरी को देश के वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट घोषित किए गए। इस बजट के द्वारा देश विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में आने वाले साल में निवेशकों के लिए भी कई विकल्प खुलने की संभावना है। चलिए जानते हैं कि वर्तमान समय में निवेश के शानदार विकल्प क्या हो सकते हैं।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

गोल्ड बॉण्ड्स व डिजिटल गोल्ड

गोल्ड एक ऐसी कमोडिटी है जिसमें निवेश हमेशा से ही फायदेमंद रहता है। पारम्परिक तरीके से सोने में निवेश करते समय हम सोने के जेवर व फीजिकल गोल्ड में निवेश करते थे। इस बजट में गोल्ड बॉण्ड खरीदने के लिए आवश्यक सुधार किए गए हैं। इसलिए गोल्ड बॉण्ड्स व डिजिटल गोल्ड में निवेश एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड काफी समय से ही शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए निवेश का अच्छा विकल्प रहा है। बजट आने के बाद से ही मार्केट में काफी हलचल देखी जा रही है। ऐसे में इस समय मार्केट में एक्सपर्ट को ही निवेश करना चाहिए। अगर आप नये निवेशक हैं तो म्यूचुअल फंड आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें आपके पैसे को फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है, साथ ही आपके पैसे कई जगह लगाए जाते हैं जिससे मार्केट के उतार चढ़ाव का आपके ऊपर ज्यादा प्रभाव भी नहीं पड़ता।

इसके अतिरिक्त आप अपनी जरूरतों के हिसाब अन्य सरकारी निवेश स्कीम में निवेश कर सकते हैं। जैसे कि महिला बचत पत्र, PPF आदि। अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तब भी आप अपने लिए निवेश की स्कीम का चयन कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.