Move to Jagran APP

Stock Market: चुनाव नतीजों और वैश्विक संकेतों के बीच मजबूती पर बंद हुए बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स हरे निशान पर

Stock Market Closing हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव नतीजों से शेयर बाजार में उत्साह का माहौल रहा और प्रमुख इंडेक्स आज तेजी पर बंद हुए। निफ्टी 18600 के ऊपर रहा। पीएसयू बैंकों की अगुवाई में सेंसेक्स 160 अंक चढ़ा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 04:46 PM (IST)
Stock Market: चुनाव नतीजों और वैश्विक संकेतों के बीच मजबूती पर बंद हुए बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स हरे निशान पर
Stock Market Sensex gains 160 pts led by PSU banks

मुंबई, बिजनेस डेस्क। मिले-जुले वैश्विक संकेतों और बैंकिंग तथा ऑटो शेयरों में तेजी के बाद बाजार आज मजबूती के साथ बंद हुए। सेंसेक्स गुरुवार को 160 अंक चढ़ गया। 30-शेयर वाला बीएसई सूचकांक 160 अंक बढ़कर 62,570.68 पर बंद हुआ। आज सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला, लेकिन बाद में इसने 62,633.56 के उच्च स्तर को छू लिया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 48.85 अंक बढ़कर 18,609.35 पर बंद हुआ, इसके 27 घटक लाल रंग में बंद हुए।

loksabha election banner

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

सेंसेक्स के शेयरों में एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एलएंडटी, इंफोसिस, एमएंडएम और मारुति प्रमुख लाभ में रहे। सन फार्मा आज सबसे अधिक 3.57 प्रतिशत गिर गया। लूजर्स में पावरग्रिड, टीसीएस, नेस्ले, विप्रो, कोटक बैंक और बजाज फाइनेंस शामिल हैं। रिकॉर्ड उच्च स्तर को छूने के बाद, घरेलू बाजार में अस्थिरता आई, क्योंकि आर्थिक मंदी के डर और फेड रेट में बढ़ोतरी की चिंता के कारण वैश्विक बाजार में गिरावट आई। आईटी और फार्मा शेयरों पर मंदी की आशंका का असर पड़ा।

दुनिया के बाजारों का हाल

अमेरिकी बेरोजगार डेटा और शुक्रवार को मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले यूरोप और एशिया में शेयर मिश्रित कारोबारी कर रहे थे। एशिया में शंघाई कंपोजिट में 0.1 प्रतिशत और टोक्यो का निक्केई 225 0.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि हांगकांग का हैंग सेंग 3.4 प्रतिशत की बढ़त में रहा। ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 0.8 फीसदी और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.5 फीसदी टूटा। ब्रेंट क्रूड 28 सेंट की तेजी के साथ 77.45 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत

उधर घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती के बीच रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन पैसे की तेजी के साथ 82.44 (अनंतिम) पर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 82.34 पर खुला और ग्रीनबैक के मुकाबले 82.26 के इंट्रा-डे हाई और 82.47 के निचले स्तर को छुआ। अंत में यह पिछले बंद भाव 82.47 के मुकाबले तीन पैसे की बढ़त के साथ 82.44 पर बंद हुआ।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैय ने कहा कि RBI द्वारा दरों में 35 बीपीएस की बढ़ोतरी के बाद भी रुपये ने एक सीमित दायरे में कारोबार किया।

छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती को मापने वाला डॉलर इंडेक्स 0.29 फीसदी बढ़कर 105.40 पर पहुंच गया। ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.63 फीसदी बढ़कर 77.66 डॉलर प्रति बैरल हो गया। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता रहे और उन्होंने 1,241.87 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8

ये भी पढ़ें-

Stock Market Investment: बोनस शेयर से क्या है फायदा और नुकसान? कंपनियां इसे क्यों जारी करती हैं?

Share Market Tips: निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की होती है जरूरत

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.