नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। तीन दिनों की बंदी के बाद मंगलवार को बाजार खुलने के बाद शेयर बाजार में (Stock Market Opening) जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। कारोबारी सत्र की शुरुआत में ही बाजार में तेजी आई और निफ्टी (Nifty) 17,800 के आसपास पहुंच गया। वहीं सेंसेक्स (Sensex) 400 अंकों की उछाल के साथ 59,870 पर पहुंच गया। ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी में आज अच्छा कारोबार हो रहा है। एमएंडएम, हीरो मोटोकॉर्प, एशियन पेंट्स, आयशर मोटर्स और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज निफ्टी पर लाभ में थे, जबकि ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, अपोलो हॉस्पिटल्स, टाटा स्टील और ओएनजीसी में मंदी देखने को मिल रही है। आज पूरे दिन के कारोबार की बात करें तो ओएनजीसी, हीरो मोटो और एलआईसी के शेयरों में आज अच्छा कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है।

हालांकि मंगलवार को तेल की कीमतों और कमोडिटी-लिंक्ड मुद्राओं में कमजोर लेन-देन और वैश्विक विकास पर चिंताओं के कारण एशियाई बाजारों में कारोबार बहुत धीमा रहा, लेकिन इसका असर आज भारतीय शेयर बाजार पर नहीं दिखाई दिया। वॉल स्ट्रीट हालांकि सोमवार को बढ़त में रहा और निक्केई को छोड़कर ज्यादातर एशियाई बाजारों में गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को डॉलर एक सप्ताह के उच्च स्तर के पास रहा, जबकि ऑस्ट्रेलियाई, यूरो और चीनी युआन में गिरावट आई। जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का MSCI का सूचकांक सोमवार के नुकसान से उबरते हुए 0.2 फीसद ऊपर चला गया। MSCI का बेंचमार्क इंडेक्स साल के निचले स्तर से 5 फीसद बढ़ा है, लेकिन इस साल अब तक 15 प्रतिशत नीचे है।

इन शेयरों में है तेजी

मंगलवार को निफ्टी पैक में अदानी पोर्ट्स, एमएंडएम, यूपीएल लिमिटेड, एशियन पेंट्स, आयशर मोटर्स में तेजी देखने को मिल रही है।

इन शेयर्स को हो रहा नुकसान

ग्रासिम, हिंडाल्को, ओनजीसी, एनटीपीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील आज टॉप लूजर्स में शामिल हैं।

आज बंद रहेगा मुद्रा बाजार

डेट मार्केट और करेंसी मार्केट आज बंद रहेंगे। विदेशी मुद्रा बाजार 'पारसी नव वर्ष' के अवसर पर मंगलवार को बंद रहेंगे।

Edited By: Siddharth Priyadarshi