Move to Jagran APP

Stock Market Update: हरे निशान पर खुला बाजार, ऑटो और बैंकिंग सेक्टर से बड़ी उम्मीद

Stock Market Update मंगलवार को बाजार खुलने के साथ ही शेयरों में तेजी का रुख दिखाई दिया। बैंकिंग और ऑटो सेक्टर के शेयर बेहतर कारोबार कर रहे हैं। दुनिया के बाजारों में स्थिरता और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का असर शेयर बाजार पर दिखाई दे रहा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 09:42 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 09:42 AM (IST)
Stock Market Update: हरे निशान पर खुला बाजार, ऑटो और बैंकिंग सेक्टर से बड़ी उम्मीद
Stock Market open in green on Tuesday

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मंगलवार का शुरुआती कारोबारी सत्र शेयर बाजार (Stock Market) के लिए अच्छा संकेत दे रहा है। मंगलवार को बाजार खुलने पर निफ्टी और सेंसेक्स दोनों में तेजी देखने को मिली। बीएसई का सेंसेक्स (Sensex) 266.57 अंक बढ़कर 53,501.34 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसमें कल के मुकाबले 0.5 फीसद की तेजी देखने को मिली। वहीं निफ्टी (Nifty) में भी 97 अंकों की उछाल देखी गई और यह सोमवार के मुकाबले 0.61 फीसद बढ़कर 15,932.40 पर पहुंच गया।

loksabha election banner

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी पर टाटा मोटर्स, अदानी पोर्ट्स, ग्रासिम, डाल्को और जेएसडब्ल्यू स्टील टॉप गेनर्स में शामिल हैं। आयशर मोटर्स, टेक महिंद्रा और यूपीएल भी अच्छा कारोबार कर रहे हैं। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, हीरो मोटरकॉर्प आईटीसी, डिविस लैब्स, बजाज ऑटो और एशियन पेंट्स को नुकसान हो रहा है।

सोमवार को कैसा रहा हाल

सोमवार का कारोबारी सत्र बाजार के लिए अच्छा रहा। वैश्विक शेयर बाजारों में बढ़त के चलते बाजार में लिवाली का जोर रहा। आईसीआईसीआई बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर में हुई तेज लिवाली का असर बीएसई के सेंसेक्स पर देखने को मिला और इसमें 326.84 अंक की बढ़ोतरी हुई। सोमवार को कारोबार बंद होते समय बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक 326.84 अंक या 0.62 फीसद की बढ़त के साथ 53,234.77 पर बंद हुआ। वहीं, सोमवार को कारोबारी सत्र के दौरान एक समय तो ऐसा आया जब सूचकांक में 394.06 अंकों या 0.74 प्रतिशत की तेजी भी देखी गई। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 83.30 अंक या 0.53 फीसद बढ़कर 15,835.35 पर बंद हुआ।

सोमवार को क्रूड आयल की कीमतों में गिरावट का असर भी बाजार पर दिखाई दिया। कल ब्रेंट क्रूड 0.50 फीसद गिरकर 111 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। हालांकि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की प्रवृत्ति देखी गई और यह 78.94 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

कैसा है वैश्विक बाजार का हाल

दुनिया अन्य शेयर बाजारों में कल एशिया में टोक्यो और शंघाई के बाजार हरे निशान पर बंद हुए, जबकि सियोल और हांगकांग में कारोबार मंदा रहा। यूरोपीय शेयर बाजार हरे रंग में कारोबार कर रहे थे। सोमवार की ट्रेडिंग में यूके में करीब 1 फीसद और फ्रांस में 0.5 फीसद की तेजी देखने को मिली। जर्मनी के बाजारों में भी हल्की गिरावट देखने को मिली। सोमवार को छुट्टी के चलते अमेरिकी बाजार बंद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.