मुंबई, बिजनेस डेस्क। बैंकिंग और ऊर्जा शेयरों में बिकवाली के दबाव से ऑटो शेयरों में कमजोरी के चलते बेंचमार्क सेंसेक्स मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। निफ्टी भी उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थिर रहा। 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 37.08 अंक या 0.06 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 60,978.75 अंक पर बंद हुआ, जिसमें से 15 शेयर हरे रंग में और बाकी लाल रंग में बंद हुए।

चुनिंदा शेयरों में बिकवाली के चलते सूचकांक दिन के उच्चतम स्तर से 400 अंक गिरकर 60,849.12 अंक के निचले स्तर पर आ गया। एनएसई निफ्टी 18,118.30 पर बंद हुआ, जिसमें से 29 शेयर लाल और 21 हरे रंग में समाप्त हुए।

इन शेयरों पर रहा फोकस

सेक्टर की प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के कमाई के नतीजों से पहले ऑटो स्टॉक फोकस में थे। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में नरमी की उम्मीद के साथ-साथ दरों में कम वृद्धि की उम्मीद से वैश्विक बाजारों को बल मिला। लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में टाटा मोटर्स सबसे अधिक 3.26 प्रतिशत चढ़ा। मजबूत बिक्री के दम पर दिसंबर तिमाही में शुद्ध लाभ में दो गुना वृद्धि दर्ज करने के बाद मारुति में 3.23 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एचसीएल टेक, एचडीएफसी, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, टीसीएस और आईटीसी लाभ में रहे।

एक्सिस बैंक ने वित्तीय परिणामों की सूचना देने के एक दिन बाद 2.43 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। एलएंडटी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, कोटक बैंक, टाटा स्टील और पावर ग्रिड नुकसान में रहे।

दुनिया के बाजारों का हाल

फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी दरों में वृद्धि को कम करने की उम्मीद से अमेरिकी बाजारों में बढ़त के बाद एशियाई शेयर बाजार भी बेहतर कारोबार कर रहे थे। टोक्यो का निक्केई 225 इंडेक्स 1.5 फीसदी और ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 0.4 फीसदी चढ़ा। लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों के लिए एशिया के कई बाजार बंद थे। यूरोपीय शेयरों में मिला-जुला कारोबार हो रहा था। अमेरिका में टेक कंपनियों की अगुआई में एसएंडपी 1.2 फीसदी चढ़ा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे गिरा

विदेशी कोषों की निरंतर निकासी से बाजार धारणा प्रभावित हुई और रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 28 पैसे गिरकर 81.70 (अनंतिम) पर बंद हुआ। हालांकि कमजोर डॉलर और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट ने स्थानीय मुद्रा में नुकसान को सीमित कर दिया, विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया पिछले बंद भाव 81.42 के मुकाबले 81.61 पर खुला। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे की गिरावट के साथ 81.42 पर बंद हुआ था।

अमेरिकी डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के खिलाफ ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, अमेरिकी आर्थिक विकास पर चिंताओं के बीच 0.01 प्रतिशत घटकर 102.15 पर आ गया। ब्रेंट क्रूड 0.41 फीसदी की गिरावट के साथ 87.83 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: Tax व Investment में देश के मध्यम वर्ग को बड़ी राहत की उम्मीद

रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं 1 लाख मंथली पेंशन, हर महीने कितना करना होगा इन्वेस्टमेंट

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट