Move to Jagran APP

Stock Market Close: मंगलवार को सीमित दायरे में बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स गिरा और निफ्टी में आई तेजी

11 जून को शेयर मार्केट सीमित दायरे में बंद हुआ। आज पूरे दिन बाजार सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा था। बीते सत्र में भी बाजार सीमित दायरे में बंद हुआ था। आज सेंसेक्स 30 अंक गिरकर बंद हुआ। निफ्टी 5 अंक चढ़कर बंद हुआ। आज रेलवे सेक्टर के स्टॉक में तेजी देखने को मिली है। आइए जानते हैं कि आज कौन- से शेयर तेजी के साथ बंद हुए।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Tue, 11 Jun 2024 03:54 PM (IST)
Stock Market Close: मंगलवार को सीमित दायरे में बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स गिरा और निफ्टी में आई तेजी
Stock Market Close: मंगलवार को सीमित दायरे में बंद हुआ बाजार

एजेंसी, नई दिल्ली। 11 जून को शेयर मार्केट सीमित दायरे में बंद हुआ। आज पूरे दिन बाजार सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा था। बीते सत्र में भी बाजार सीमित दायरे में बंद हुआ था।

आज सेंसेक्स 33.49 अंक या 0.04 फीसदी गिरकर 76,456.59 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 5.60 अंक या 0.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 23,264.80 अंक पर पहुंच गया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की तेजी आई।

आज बैंक, एफएमसीजी, हेल्थ सर्विस और मेटल के शेयरों में बिकवाली देखी गई, जबकि कैपिटल गुड्स, तेल और गैस और रियल्टी इंडेक्स में 1 प्रतिशत की तेजी आई।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज ओएनजीसी, एलएंडटी, अदानी पोर्ट्स, मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स निफ्टी के शेयर हरे निशान पर बंद हुए, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक, डॉ रेड्डीज लैब्स, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिविस लैब्स के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, मारुति, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर हरे निशान पर बंद हुए।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो उच्च स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए। यूरोपीय बाज़ार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.32 प्रतिशत गिरकर 81.37 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 2,572.38 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

रुपये में गिरावट

आज रुपया डॉलर के मुकाबले 6 पैसे गिरकर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 83.49 पर खुली और इंट्रा-डे में 83.58 का निचला स्तर देखा और अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 6 पैसे कम होकर 83.56 (अनंतिम) पर बंद हुआ। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की गिरावट के साथ 83.50 पर बंद हुआ।