Move to Jagran APP

Share Market Open: हफ्ते के आखिरी दिन सीमत दायरे में खुला बाजार, सेंसेक्स 109 और निफ्टी 34 अंक चढ़ा

Share Market Today इस हफ्ते बाजार केवल 4 दिन ही खुला था। सोमवार को बकरीद के मौके पर बाजार बंद था। मंगलवार-बुधवार को बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज ऑल-टाइम हाई पर थे। लेकिन कल बाजार सीमित दायरे में खुला और सपाट ही बंद हुआ। आज भी बाजार के दोनों एक्सचेंज सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Fri, 21 Jun 2024 09:29 AM (IST)
Share Market Open: हफ्ते के आखिरी दिन सीमत दायरे में खुला बाजार, सेंसेक्स 109 और निफ्टी 34 अंक चढ़ा
सीमित दायरे में खुला शेयर बाजार के दोनों सूचकांक

एजेंसी, नई दिल्ली। लगातार दूसरे दिन बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। आज बाजार के दोनों सूचकांक मामूली तेजी के साथ खुले हैं। एशियाई बाजारों से आए अस्थिर रुझानों ने बाजार को सीमित दायरे में डाल दिया है।

आज सेंसेक्स 109.36 अंक या 0.14 फीसदी की तेजी के साथ 77,588.29 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 34.60 अंक या 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 23,601.60 अंक पर कारोबार कर रहा है।

किस शेयर में आई तेजी और गिरावट

सेंसेक्स में टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड और इंडसइंड बैंक के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

बाजार एक समेकन चरण में है, और आगे भी ऐसे ही जारी रहने की संभावना है। स्टॉक की खरीद या बिक्री के लिए कोई प्रमुख ट्रिगर नहीं हैं। ऐसे में बाजार में शानदार तेजी देखने की उम्मीद है, लेकिन लचीलेपन की वजह से बाजार में गिरावट आ सकती है।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 415.30 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.15 प्रतिशत गिरकर 85.58 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रिकवरी मोड में भारतीय करेंसी

आज भारतीय करेंसी रिकवरी मोड में ट्रेड कर रही है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर भारतीय करेंसी 83.60 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले बढ़कर 83.58 पर पहुंच गई, जो पिछले बंद से 3 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है।

बीते सत्र यानी गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे टूटकर दो महीने के निचले स्तर 83.61 पर पहुंच गया था। इस साल 16 अप्रैल को अपना पिछला सबसे निचला बंद स्तर 83.61 दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें: कितनी बार करवा सकते हैं PPF Extension? जानिए इस स्‍कीम से जुड़े नियम