Move to Jagran APP

Share Market Open: हफ्ते के दूसरे दिन हल्की गिरावट के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 78 और निफ्टी 14 अंक फिसला

सोमवार को सुबह शेयर बाजार ऑल-टाइ हाई पर खुला था पर बाद में बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली। आज सुबह बाजार के दोनों सूचकांक हल्की गिरावट के साथ ही खुला है। हालांकि बाजार अभी भी ऑल-टाइम हाई के करीब की कारोबार कर रहा है। आज सेंसेक्स 78 और निफ्टी 14 अंक फिसलकर खुला है। यहां जाने आज के टॉप गेनर स्टॉक।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Tue, 11 Jun 2024 09:30 AM (IST)
Share Market Open: हफ्ते के दूसरे दिन हल्की गिरावट के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 78 और निफ्टी 14 अंक फिसला
Share Market Open: हफ्ते के दूसरे दिन हल्की गिरावट के साथ खुला बाजार

एजेंसी, नई दिल्ली। सोमवार को सुबह शेयर बाजार ऑल-टाइ हाई पर खुला था, पर बाद में बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली। आज सुबह बाजार के दोनों सूचकांक हल्की गिरावट के साथ ही खुला है। हालांकि, बाजार अभी भी ऑल-टाइम हाई के करीब की कारोबार कर रहा है।

आज सेंसेक्स 78.21 अंक गिरकर 76,411.87 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 14.00 अंक लुढ़क कर 23,245.20 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयर में आई बिकवाली की वजह से यह गिरावट आई है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर ओएनजीसी, एनटीपीसी, अपोलो हॉस्पिटल्स, नेस्ले और कोल इंडिया के शेयर हरे निशान पर हैं, जबकि एशियन पेंट्स, श्रीराम फाइनेंस, बीपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स लाल निशान पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स कीकंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

वहीं, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील और टाइटन के स्टॉक में तेजी बरकरार है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो ऊंचे भाव पर रहे जबकि शंघाई और हांगकांग में गिरावट रही। अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.23 प्रतिशत गिरकर 81.44 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 2,572.38 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया एक संकीर्ण दायरे में चली गई। यह अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.49 पर खुला और शुरुआती कारोबार में 83.50 पर पहुंच गया।

सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की गिरावट के साथ 83.50 पर बंद हुआ।