Move to Jagran APP

Market Closing Bell: लाल निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में भी गिरावट

बुधवार को कारोबारी सत्र के अंत में बैंक आईटी और फास्टमूविंग कंज्यूमर गुड्स के शेयरों में तेजी देखी गई। जबकि मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक लाल पर समाप्त हुए। बढ़ती महंगाई और मुद्रास्फीति को कम करने का दवाब अधिकांश बाजारों में दिखाई दे रहा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 04:58 PM (IST)
Market Closing Bell: लाल निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में भी गिरावट
Sensex and Nifty both ended on Red Mark

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बुधवार का दिन भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के लिए अच्छा नहीं रहा। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों लाल निशान पर बंद हुए। दिन के शुरुआत में कारोबार शुरू होते ही सेंसेक्स में 500 अंकों की गिरावट देखी गई, हालांकि बाद में यह संभल गया। पूरे दिन बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहा। कमजोर वैश्विक संकेतों से शुरुआती कारोबार पर असर पड़ा, जिससे बाजार उबर नहीं सका।

loksabha election banner

निफ्टी और सेंसेक्स दोनों खस्ताहाल

निफ्टी इंडेक्स (Nifty Index) लगभग 0.4% की गिरावट के साथ 15,799 के स्तर पर बंद हुआ। इसमें 51 अंकों की गिरावट देखी गई। बता दें कि निफ्टी में पिछले दो दिन से बढ़ोतरी हो रही थी। सेंसेक्स में 150 अंकों की गिरावट आई और यह 53,026.97 पर बंद हुआ। बैंकिंग, आईटी और टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुएं घाटे में रहीं, जबकि तेल एवं गैस, रियल्टी और ऑटो सेक्टर हरे निशान पर बंद हुए। रुपये की कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी उथल-पुथल का दबाव भी बाजार पर दिखाई दिया।

गिरावट के बावजूद, भारतीय बाजार एशियाई क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से थे। वैश्विक शेयर बाजार बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी गिरे। बढ़ती महंगाई और मुद्रास्फीति को कम करने का दवाब अधिकांश बाजारों में दिखाई दे रहा है।

ये रहे टॉप गेनर्स

निफ्टी में ओएनजीसी (ONGC), एनटीपीसी (NTPC), रिलायंस (Reliance), सन फार्मा (Sun Pharma) और कोल इंडिया (Coal India) के शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखी गई। सबसे अधिक 2.85 फीसद की बढ़ोतरी ओनजीसी के शेयरों (ONGC Share) में देखी गई ।

ये रहे टॉप लूजर्स

एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life), हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever), अपोलो हॉस्पिटल, (Appolo Hospital) एक्सिस बैंक (Axis Bank) और टाटा कंसोर्टियम (Tata Consortium) के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखी गई।

मंगलवार को ऐसा था हाल

मंगलवार को बाजार दिनभर के कारोबार के बाद मामूली सुधार के बाद बंद हुआ। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 16.16 अंक की गिरावट के बाद 53,177 पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी (Nifty) 18.15 अंक लुढ़क कर 15,850 अंक पर बंद हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.