नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार (Stock Market) में आज तेजी का रुख देखने को मिला। तीन दिन बाद बाजार खुलने के बाद आज पूरे दिन जमकर कारोबार हुआ। सेंसेक्स (Sensex) तथा निफ्टी (Nifty) दोनों में अच्छा कारोबार हुआ। मंगलवार को आखिरी कारोबारी सत्र के बाद सेंसेक्स 379 अंक ऊपर जाकर 59,842 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 127 अंक चढ़कर 17825 पर बंद हुआ। मेटल और पीएसयू बैंकों को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स 2-2 फीसद की तेजी के साथ हरे निशान में बंद हुए।

मंगलवार को इंट्रा-डे कारोबार में लगभग 1839 शेयरों में तेजी आई है, 1467 शेयरों में गिरावट आई है, जबकि 30 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आज कैसा रहा बाजार का हाल

मंगलवार को सभी सूचकांकों में तेजी आई और 0.7 फीसद की बढ़त के साथ बाजार बंद हुआ। अदानी पोर्ट्स, एचडीएफसी लाइफ उछले, लेकिन पीएसयू बैंक के शेयर पिछड़ गए। मंगलवार को दुनिया के अधिकांश बाजार सपाट रहे। हांगकांग 0.1% की गिरावट के साथ बंद हुआ। चीन में कमजोर आर्थिक आंकड़ों और कर्ज दरों में कटौती की खबरों के बीच लंबे वीकेंड के बाद मंगलवार को बेंचमार्क इंडेक्स खुले, लेकिन उनमें मंदी की चिंता हावी थी। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1-1 फीसदी की तेजी आई।

बता दें कि मंगलवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में ही बाजार में तेजी आई और निफ्टी (Nifty) 17,800 के आसपास पहुंच गया। वहीं सेंसेक्स (Sensex) 400 अंकों की उछाल के साथ 59,870 पर पहुंच गया। सुबह के सत्र में ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी में अच्छा कारोबार देखने को मिला।

इन शेयरों में रही तेजी

एचडीएफसी लाइफ, अदानी पोर्ट्स, आयशर मोटर्स, बीपीसीएल और मारुति सुजुकी निफ्टी के प्रमुख लाभार्थियों में से थे।

इन शेयरों में रही मंदी

ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एसबीआई, भारती एयरटेल और जेएसडब्ल्यू स्टील आज टॉप लूजर्स में शामिल हैं।

बंद रही करेंसी मार्केट

मंगलवार को डेट और करेंसी मार्केट, दोनों बंद रहे। 'पारसी नव वर्ष' के अवसर पर विदेशी मुद्रा बाजार में अवकाश रहा।

Edited By: Siddharth Priyadarshi