नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार (Stock Market) में जमकर कारोबार हुआ। सोमवार को अंतिम कारोबारी सत्र में सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों हरे निशान पर बंद हुए। सोमवार को कारोबार बंद होने पर सेंसक्स 465अंक ऊपर जाकर 58,853 पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 127 अंक ऊपर जाकर 17525 पर बंद हुआ। आईटी को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स जैसे कि कैपिटल गुड्स, पावर और मेटल हरे रंग में बंद हुए।

सोमवार को सुबह शेयर बाजार (Stock Market) में तेजी देखने को मिली। वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में 189 अंक से अधिक चढ़ गया। वहीं निफ्टी 46 अंक या 0.28 प्रतिशत बढ़कर 17,446 पर पहुंच गया। पिछले हफ्ते शुक्रवार को बीएसई बेंचमार्क 89 अंक या 0.15 प्रतिशत बढ़कर 58,387 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 15 अंक या 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 17,397 पर बंद हुआ था। आज पूरे दिन के कारोबार में लगभग 1864 शेयरों में तेजी आई है, 1535 शेयरों में गिरावट आई है और 173 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सेक्टरों में ऑटो, कैपिटल गुड्स, मेटल और पावर इंडेक्स में 1-2 फीसदी की तेजी आई। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

दुनिया के बाजारों की बात करें तो अमेरिका में नौकरियों की स्थिति की रिपोर्ट ने शुक्रवार को फेड की आक्रामक मौद्रिक नीति को बनाए रखने की संभावना को बढ़ा दिया। इसके चलते वॉल स्ट्रीट में शुक्रवार को कारोबार सपाट हुआ। सोमवार को निक्केई और चीनी सूचकांक लाल रंग में खुले।

ये रहे टॉप गेनर्स

सोमवार को एमएंडएम, कोल इंडिया, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी और हिंडाल्को निफ्टी पैक में सबसे बड़े गेनर रहे। वहीं सेंसेक्स पैक में बजाज फिनसर्व, एमएंडएम, एचडीएफसी बैंक, लार्सन और ऐक्सिस बैंक सबसे अधिक फायदे में रहे।

इनको हुआ नुकसान

बीपीसीएल, एसबीआई, ब्रिटानिया, अल्ट्राटेक सीमेंट और हीरो मोटरकार्प के शेयर आज सबसे अधिक टूटे। सेंसेक्स पैक में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो, नेस्ले और पावर ग्रिड कार्पोरेशन आज सबसे धीमे रहे।

कमजोर रहा रुपया

रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ 79.65 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शुक्रवार को यह 79.24 पर बंद हुआ था। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.50 पर खुला और फिर शुरुआती सौदों में थोड़ा मजबूत होने के बाद 79.46 पर आ गया। लेकिन बाद में इसमें गिरावट दर्ज की गई।

Edited By: Siddharth Priyadarshi