मुंबई, पीटीआई। Closing Bell 20 June: शेयर बाजार (Stock Market) में दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को बढ़त बरकरार रही। सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों में करीब 2 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस बढ़त की वजह ग्लोबल इक्विटी मार्केट को माना जा रहा है। मंगलवार को बेंचमार्क इंडेक्स रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटी स्टॉक में तेज बढ़ोतरी बनी रही। 

बढ़त के साथ मार्केट हुआ बंद 

बीएसई (BSE) के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) के शेयर में 934.23 प्वाइंट यानी 1.81 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई, जिससे शेयर बाजार (Stock Market) उछलकर 52,532.07 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक वक्त ऐसा भी रहा, जब सेंसेक्स (Sensex) 1,201.56 अंक यानी 2.32 फीसद की बढ़त के साथ 52,799.40 पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 288.65 प्वाइंट यानी 1.88 फीसदी बढ़कर 15,638.80 पर बंद हुआ।

इन शेयरों में रही तेजी 

अगर सेंसेक्स (Sensex) के शेयर की बात की जाए, तो टाइटन, एसबीआई, टीसीएस, एचसीएल Titan, SBI, TCS, HCL टेक्नोलॉजीज, डॉ. रेड्डी, टाटा स्टील, विप्रो, इंफोसिस, आईटीसी और टेक महिंद्रा टॉप गेनर रहे। इस दौरान नेस्ले इंडिाय हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ।

एशियाई और अमेरिकी बाजार का क्या रहा हाल 

अगर एशियाई मार्केट की बात करें, तो हांगकांग, टोक्यो और सियोल मार्केट में बढ़त दर्ज की गई, जबकि शंघाई के मार्केट में गिरावट रही। यूरोपियन मार्केट मिड सेशन के दौरान पॉजिटिव नोट के साथ कारोबार कर रहे थे। वही यूएस मार्केट सोमवार को छुट्टी की वजह से बंद रहा।

क्रूड की कीमतों में उछाल 

शेयर बाजार में मंगलवार को घरेलू और वैश्विक स्तर पर कम बिकवाली देखने को मिली। साथ ही कमोडिटी की कीमतों में गिरावट की वजह से शेयर बााजर में रिकवरी देखने को मिली। हालांकि इंटरनेशनल ऑयल बेंचमार्च ब्रेंट क्रूड 1.57 फीसद बढ़कर 115.9 डॉलर प्रति बैरल हो गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) ने सोमवार को 1,217.12 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Edited By: Saurabh Verma