Move to Jagran APP

Stock Market Update, 5 August: मौद्रिक नीति के ऐलान के बाद बाजार में सपाट कारोबार, हरे निशान में निफ्टी और सेंसक्स

Stock Market Update 5 August आरबीआई की मौद्रिक नीतियों के ऐलान के बाद शेयर बाजार में तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों कल के स्तर से ऊपर जा रहे हैं। आज सप्ताह का अंतिम कारोबारी दिन भी है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 12:13 PM (IST)
Stock Market Update, 5 August: मौद्रिक नीति के ऐलान के बाद बाजार में सपाट कारोबार, हरे निशान में निफ्टी और सेंसक्स
Flat trading in the stock market after the announcement of monetary policy

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन बाजार (Stock Market) में स्थिर कारोबार हो रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा मौद्रिक नीतियों के ऐलान के बाद बाजार के ज्यादातर इंडेक्स सतर्कता से साथ कारोबार कर रहे हैं। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई बेंचमार्क 227.89 अंक चढ़कर 58,526.69 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 50 अंक ऊपर जाकर 17,446.35 पर पहुंच गया। पहला कारोबारी सत्र बीतने के बाद सेंसेक्स 203 अंक ऊपर जाकर 58,516 पर था।

loksabha election banner

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चार महीने में तीसरी बार प्रमुख नीतिगत दरों में वृद्धि की है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो रेट का 50 आधार अंक बढ़ाकर 5.40 कर दिया है। महंगाई पर काबू पाने के लिए आरबीआई के ये उपाय बहुत महत्वूर्ण हैं।

किसको फायदा, किसको नुकसान

सेंसेक्स के घटकों में अल्ट्राटेक सीमेंट, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, विप्रो, डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और टाइटन प्रमुख लाभ में रहे। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी इंडिया, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी पिछड़ गए। एशिया में सियोल, शंघाई और टोक्यो के बाजार हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग में गिरावट आई। गुरुवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे।

कल कैसा था बाजार का हाल

बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को 51.73 अंक या 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,298.80 पर बंद हुआ। निफ्टी 6.15 अंक या 0.04 फीसदी की गिरावट के साथ 17,382 पर बंद हुआ। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.15 प्रतिशत बढ़कर 94.26 डॉलर प्रति बैरल हो गया। विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार बने रहे। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार उन्होंने गुरुवार को 1,474.77 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि बाजार अब वैश्विक संकेतों और मजबूत एफआईआई खरीद से प्रभावित है। ब्रेंट क्रूड में 94 अमरीकी डालर की गिरावट भारत के लिए सकारात्मक संकेत है और डॉलर इंडेक्स में 106 से नीचे की गिरावट भारत में पूंजी प्रवाह के लिए अच्छा संकेत देती है।

क्या है रुपये का हाल

भारतीय रिजर्व बैंक की नीति बैठक के नतीजे से पहले शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 46 पैसे बढ़कर 78.94 पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.15 पर खुला, फिर 78.94 को छू गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 46 पैसे की बढ़त दर्ज कर रहा था। डॉलर के मुकाबले गुरुवार को रुपया 25 पैसे की गिरावट के साथ 79.40 पर बंद हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.