Move to Jagran APP

बजट 2023 में निवेशकों को कहां मिली छूट और कहां बढ़ीं मुश्किलें

इस बजट में निवेश से जुड़ी कुछ राहतें प्रदान की गयी हैं। जिसमें से प्रमुख है ई-गोल्ड रिसीप्ट कंवर्जन इस निवेश पर मिलने वाले कैपिटल गेन को अट्रैक्ट नहीं करेगा। साथ ही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए टीडीएस को 20 फीसदी कर दिया गया है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Thu, 02 Feb 2023 09:29 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 09:29 PM (IST)
बजट 2023 में निवेशकों को कहां मिली छूट और कहां बढ़ीं मुश्किलें
Where did the investors get exemption in Budget 2023

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश हो चुका है। इस बजट से निवेशकों को काफी उम्मीदें थीं। हालांकि यह एक मिला-जुला बजट था जिसमें निवेशकों को कुछ मामलों में राहत दी गयी तो वहीं कुछ मामलों में उनके लिए मुश्किलें भी बढ़ा दी गयी। आइए जानते हैं निवेशकों को राहत मिली या दर्द।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

निवेशकों के लिए राहत

इस बजट में निवेश से जुड़ी कुछ राहतें प्रदान की गयी हैं। जिसमें से प्रमुख है ई-गोल्ड रिसीप्ट कंवर्जन इस निवेश पर मिलने वाले कैपिटल गेन को अट्रैक्ट नहीं करेगा। साथ ही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए टीडीएस को 20 फीसदी कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम पर 7.5% की ब्याज दर की घोषणा की गयी है।

निवेशकों के सामने मुश्किलें

प्रॉपर्टी में निवेश करने वाले निवेशकों को मुश्किलें हो सकती हैं। घर खरीदने पर कैपिटल गेन छूट को 10 करोड़ रुपये तक ही सीमित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त 1 अप्रैल 2023 या उसके बाद में ली गयी पॉलिसी के प्रीमियम 5 लाख से अधिक होने पर इससे प्राप्त होने वाली इनकम पर भी टैक्स लगेगा।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.