Move to Jagran APP

मार्जिन मनी क्या है और एक सक्रिय स्टॉक निवेशक के रूप में मार्जिन ट्रेडिंग से लाभ कैसे उठाएं?

समय के साथ ही विभिन्न ब्रोकरेजेस ने टाइम ड्यूरेशन के मामले में कुछ ढील दी है। मार्जिन ट्रेडिंग में इन्वेस्टर एक विशेष सत्र में शेयर की चाल का अनुमान भी लगाया जाता हैं। इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज की बदौलत मार्जिन ट्रेडिंग अब छोटे ट्रेडर्स के लिए भी एक्सेसिबल है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 08 Feb 2023 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 11:45 PM (IST)
मार्जिन मनी क्या है और एक सक्रिय स्टॉक निवेशक के रूप में मार्जिन ट्रेडिंग से लाभ कैसे उठाएं?
what is guardian money in stock market investment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्टॉक मार्केट में मार्जिन ट्रेडिंग का मतलब है कि जहां व्यक्तिगत इन्वेस्टर शेयर खरीद की अपनी क्षमता से अधिक स्टॉक्स खरीदते हैं। दरअसल, मार्जिन ट्रेडिंग भारत में इंट्रा डे ट्रेडिंग को भी परिभाषित किया जाता है। मार्जिन ट्रेडिंग की सुविधा विभिन्न स्टॉक ब्रोकर्स देते हैं। वहीं इसमें एक सिंगल सेशन में सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री शामिल रहती है।

loksabha election banner

समय के साथ ही विभिन्न ब्रोकरेजेस ने टाइम ड्यूरेशन के मामले में कुछ ढील दी है। मार्जिन ट्रेडिंग में इन्वेस्टर एक विशेष सत्र में शेयर की चाल का अनुमान भी लगाया जाता हैं।आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज की बदौलत मार्जिन ट्रेडिंग अब छोटे ट्रेडर्स के लिए भी एक्सेसिबल है। मार्जिन ट्रेडिंग की प्रक्रिया काफी आसान होती है।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

हालांकि मार्जिन अकाउंट इन्वेस्टर को अपनी शेयर खरीद क्षमता से अधिक स्टॉक खरीदने के संसाधन उपलब्ध कराता है। इस उद्देश्य के लिए ब्रोकर शेयर खरीदने के लिए पैसे उधार देता है और शेयरों को अपने पास गिरवी रख लेता है। मार्जिन अकाउंट के साथ ही ट्रेड करने के लिए इन्वेस्टर को सबसे पहले मार्जिन अकाउंट खुलवाने के लिए अपने ब्रोकर को रिक्वेस्ट करनी होती है। इसके लिए आपको ब्रोकर को कैश में पैसे देने होते हैं, जिसे मिनिमम मार्जिन कहा जाता हैं।

आपको बता दें कि अकाउंट खुल जाने पर इन्वेस्टर को इनीशियल मार्जिन का भुगतान करना होता है। यह टोटल ट्रेड वैल्यू की निश्चित परसेंटेज होती है, जिसे ब्रोकर के द्वारा निर्धारित किया जाता है। मार्जिन अकाउंट से ट्रेडिंग शुरू करने से पहले इन्वेस्टर को तीन महत्वपूर्ण स्टेप्स याद रखने होते हैं। पहला, सेशन के जरिए मिनिमम मार्जिन को मेंटेन करना होता है। दूसरा हर ट्रेडिंग सेशन के खत्म होने पर अपनी पोजिशन पर आना होता है यानी अगर शेयर खरीदे हैं तो उन्हें बेचना होगा और अगर शेयर बेचे हैं तो उन्हें सेशन खत्म होने पर खरीदना होगा। तीसरा स्टेप्स यह कि ट्रेडिंग के बाद शेयरों को डिलीवरी ऑर्डर में कन्वर्ट करना होता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.