Move to Jagran APP

क्‍या होता है इंडेक्स फंड जो मार्केट की गिरावट में भी देता है मोटी कमाई का मौका, ऐसे लगाएं इसमें पैसा

म्यूचुअल फंड के इंडेक्स फंडों का प्रदर्शन किसी कंपनी विशेष के शेयरों पर नहीं बल्कि पूरे इंडेक्स से रिटर्न तय होता है। हालांकि Nifty 50 या Sensex में जिस तरह से प्रदर्शन होगा इसी तरह इंडेक्स फंड के निवेश से रिटर्न मिलता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 02:57 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 02:57 PM (IST)
क्‍या होता है इंडेक्स फंड जो मार्केट की गिरावट में भी देता है मोटी कमाई का मौका, ऐसे लगाएं इसमें पैसा
What is an index fund In Stock Market

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। स्टॉक मार्केट में फिलहाल उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है और इन्वेस्टर भी अपना इन्वेस्ट किया हुआ पैसा डूबने के डर से मार्केट से बाहर निकाल रहे हैं। एक्‍सपर्ट के मुताबिक, ऐसे वक्त में बहुत सारा संयम रखना चाहिए और बाजार से रिटर्न पाने के अन्‍य ऑप्शन को भी जानना चाहिए। बता दें कि गिरावट के समय में जो इन्वेस्टर इक्विटी में अपना पैसे लगाने से डरते है, तो उनके लिए इंडेक्स फंड सुरक्षा के साथ एक बड़े रिटर्न का मौका बन सकता है। साथ ही, इसमें कैसे और कितना इन्वेस्ट करना चाहिए, तो इसको लेकर एक्सपर्ट से सलाह आप ले सकते है। हालांकि, इंडेक्स फंड वास्तव में पूरे ही एक्‍सचेंज से जुड़ा होता है, जिसमें कई कंपनियों के स्टॉक भी शामिल होते हैं।ऐसे में अगर कोई एक स्‍टॉक में नुकसान हो रहा है तो दूसरा उसकी भरपाई कर सकते है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

इंडेक्स से तय होता रिटर्न

बता दें कि म्यूचुअल फंड के इंडेक्स फंडों का प्रदर्शन किसी कंपनी विशेष के शेयरों पर नहीं, बल्कि पूरे इंडेक्स से रिटर्न तय होता है। हालांकि, Nifty 50 या Sensex30 जिस तरह से प्रदर्शन होगा इसी तरह इंडेक्स फंड के निवेश से रिटर्न मिलता है। वहीं, किसी इंडेक्स में सभी कंपनियों का जितना वेटेज होती है, उसी अनुपात में उनके शेयर भी खरीदे जाते हैं। इससे रिटर्न का रिस्क किसी एक कंपनी के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं रह जाता है। इंडेक्स फंड पैसिव तरीके से मैनेज होते है, इसलिए एक्टिव तरीके भी मैनेज किए जाने वाले फंड के मुकाबले इन पर कम से कम खर्च आता है। इसमें इन फंडों का कुल खर्च का अनुपात बहुत कम हो होता है। मैनेज किए जाने वाले फंड इन्वेस्टर से 1 से 2 प्रतिशत तक चार्ज ले सकते हैं, जो लॉंग टर्म के लिए बहुत अधिक हो सकता है, जो आपके कुल रिटर्न पर भी असर हो सकता है। इंडेक्स फंड इन्वेस्टर का पोर्टफोलियो काफी डाइवर्सिफाई हो जाते है, जिससे पैसा डूबने का कम से कम खतरा होता है।

मार्केट में प्रमुख इंडेक्स फंड

मार्केट में मुख्य रूप से तीन इंडेक्स फंड होते है। पहला सेंसेक्स इंडेक्स फंड होता है, जो बीएसई सेंसेक्स को बेंचमार्क इंडेक्स के रूप में ट्रैक करते हैं और उसकी 30 कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करते हैं, जिसमें ईटीएफ मौजूद होते हैं। दूसरा निफ्टी इंडेक्स फंड है जो एनएसई निफ्टी को बेंचमार्क इंडेक्स के रूप में ट्रैक करते हैं और उसकी 50 कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं। इसके अलावा निफ्टी जूनियर इंडेक्स फंड होता है जो एनएसई निफ्टी की छोटी कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं।

अगर आप भी किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.