Move to Jagran APP

शेयर बाजार में शुरू करना चाहते हैं कामयाबी का सफर, इन 5 कदमों से मिलेगी मंजिल

बाजार में निवेशकों को कई तरह की सावधानियां रखनी जरूरी होती हैं। इसमें सबसे अहम है कि आप लालच में आकर निवेश का कोई फैसला न करें और अनजाने लोगों से मिली सलाहों सोशल मीडिया से मिल रही सलाहों से दूर रहें।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 02:11 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 02:11 PM (IST)
शेयर बाजार में शुरू करना चाहते हैं कामयाबी का सफर, इन 5 कदमों से मिलेगी मंजिल
Want to start the journey of success in the stock market, these 5 steps will give you the destination

नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। आपने अक्सर न्यूज चैनल में या खबरों में ऐसी तस्वीरें देखी होगी जिसमें बीएसई के बाहर लोग खड़े होकर बड़ी स्क्रीन पर बाजार की खबरें देखते हुए या शेयर के भाव पढ़ते हुए दिखते हैं।  क्या आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जो बाजार से बाहर रहकर बाजार पर उम्मीद भरी नजर लगाए खड़े हैं। छोड़िए अब ये इंतजार और हमारे साथ करिए शेयर बाजार में एंट्री और बनिए उन सभी सफल कहानियों का हिस्सा जिनकी वजह से बाजार आपकी राह रोक लेता है। आगे बढ़ने से पहले ये बताना भी जरूरी है कि बाजार में सफल कहानियों का हिस्सा बनना किसी भी कीमत पर आसान काम नहीं है। लेकिन थोड़ी तैयारी कुछ प्लानिंग और उस प्लानिंग पर मेहनत आपको सफल बना सकती है। आज हम आपको बाजार में अपनी शुरूआत करने की एक आसान योजना बता रहे हैं जिस पर आप आगे बढ़ सकते हैं।

prime article banner

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

ट्रेडिंग अकाउंट खोलना

शेयर बाजार में कामयाबी तभी मिलती है जब आप सही समय पर कदम उठाएं। इसलिए निवेश शुरू करने से पहले आप तय कर लें कि आपके पास सही टूल्स मौजूद हों। इसमें सबसे अहम होता है ट्रेडिंग अकाउंट। Trading Account का मतलब वो अकाउंट जिसकी मदद से आप सौदे कर सकें। देश भर में छोटे-बड़े कई ब्रोकिंग फर्म मौजूद हैं जो कि तेजी के साथ ट्रेडिंग अकाउंट खोलती हैं। हालांकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके दस्तावेज कितने पूरे हैं। वास्तव में इस प्रक्रिया में तीन अकाउंट शामिल होते हैं। पहला बैंक खाता जो पैसों से जुड़ा होता है, दूसरा डीमैट खाता जहां सिक्योरिटी जमा होती है और तीसरा ट्रेडिंग खाता जहां से आप ट्रेड करते है। हर ब्रोकिंग फर्म के ट्रेडिंग अकाउंट के अलग अलग फंक्शन होते हैं और उन्हें पूरा समझने में आपको वक्त लग सकता है। वहीं ट्रेडिंग अकाउंट को ऑपरेट करते वक्त छोटी से गलती आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बाजार में निवेश से पहले अच्छे ब्रोकर के साथ ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना उसके फंक्शन समझना और ब्रोकर्स के द्वारा दी जा रही सुविधाओं को जानना बेहद अहम है। ये प्रक्रिया आपको बाजार में सौदा करने और बाजार के फंक्शन को समझने में भी मदद करेगी।

बजट तय करना

निवेश का दूसरा कदम है बजट तैयार करना। शेयर बाजार के जानकार हमेशा सलाह देते हैं कि नए निवेशक को बाजार में सीमित रकम के साथ ही उतरना चाहिए, और ये रकम वो होनी चाहिए जिसका आपके दूसरे खर्चों पर असर न पड़ता हो। वहीं जानकार किसी और निवेश को तोड़ कर बाजार में निवेश से साफ मना करते हैं वहीं कर्ज लेकर भी बाजार में निवेश को सही नहीं माना जाता । इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए नए निवेशक को बाजार में निवेश के लिए एक रकम तय करनी चाहिए, और जब तक आपको खुद पर भरोसा न हो जाए आपको इसी बजट में बने रहना चाहिए। 

स्टॉक का चुनाव

एक बार जब आप बाजार में एंट्री के लिए तैयार हों तो उसके बाद अगला कदम आता है कि आप निवेश कहां करें। बाजार में निवेश से फायदा दो बातों पर निर्भर करता है। पहला-आपने किस स्टॉक में निवेश किया है और दूसरा-आपने कब इस स्टॉक में निवेश किया है। स्टॉक और उस समय की पहचान बेहद मुश्किल काम है। इसके लिए आप शुरुआत में बाजार के किसी जानकार की सलाह ले सकते हैं, और समय के साथ बाजार को लेकर अपनी समझ विकसित कर सकते हैं। शुरुआत में निवेश का हर फैसला अच्छी तरह से सोच समझ कर करें क्योंकि ऐसा देखा गया है कि आम निवेशक जिन्हें शुरूआती सौदों में नुकसान हुआ है उनमें से अधिकांश वापस बाजार में नहीं उतरते या फिर निवेश को लेकर आत्मविश्वास खो देते हैं। ध्यान रखें कि शुरुआती सौदे भले ही ऊंचे रिटर्न न दें लेकिन वो ऐसे हों जिसकी वजह से बाजार पर आपका भरोसा बना रहे। 

खरीद और बिक्री की प्रक्रिया

आज कल ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर खरीदने और बेचने की प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है और आप एक मिनट में सौदे कर सकते हैं। प्रक्रिया में आपको ये बताना होता है कि आप कितने शेयर लेना चाहते हैं और किस भाव पर लेना चाहते हैं और बीएसई या एनएसई किससे खरीद करना चाहते हैं। एक बार ये तय होने पर ब्रोकर अपने ब्रोकरेज के साथ आपको सौदे की पूरी जानकारी दे देगा,आपके अप्रूवल के साथ आपका ऑर्डर बाजार पहुंच जाएगा। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ये आपका ऑर्डर है और ये तभी पूरा होगा जब कोई दूसरा आपका ऑर्डर स्वीकार करेगा। अगर सौदा पूरा होता है तो आपके खाते में शेयर ट्रांसफर होने में 2 दिन लगते हैं। ये प्रक्रिया बेहद आसान लेकिन काफी अहम होती है और इसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती। ध्यान रखें कि ऑर्डर भरते वक्त अगर आपसे कोई गलती हुई तो इसका नुकसान आपको ही उठाना होगा।  

बाजार में निवेश की रणनीति

एक बार stock का चुनाव करने के बाद आपको तय करना होता है कि आपकी निवेश रणनीति क्या होगी। बाजार में निवेश की रणनीति इस बात पर तय होती है कि आप बाजार में कब तक बने रहना चाहते हैं। आप कुछ मिनटों में सौदा कर सकते हैं तो वहीं आप दशकों तक भी पैसा लगाए रख सकते हैं। जानकार सलाह देते हैं कि शुरुआती निवेशक day trading या short term investment को पहले समझें, सही गाइडेंस के साथ ट्रेडिंग के हुनर सीखें फिर आगे बढ़ें इससे आपके सफल काराबोरी बनने की संभावनाएं मजबूत होंगी। एक दिन के कारोबार या एक हफ्ते के कारोबार में स्टॉक में किसी भी फैक्टर का असर देखने को मिल सकता है जो कि जरूरी नहीं कंपनी के अपने प्रदर्शन से संबंधित हो, ऐसे में बाजार की समझ विकसित होने तक नए निवेशक बाजार को वक्त देने की रणनीति पर काम करें।

बाजार में निवेश से जुड़ी सावधानियां

बाजार में निवेशकों को कई तरह की सावधानियां रखनी जरूरी होती हैं। इसमें सबसे अहम है कि आप लालच में आकर निवेश का कोई फैसला न करें और अनजाने लोगों से मिली सलाहों, सोशल मीडिया से मिल रही सलाहों से दूर रहें। वही नए निवेशकों को बिना सोचे समझे तेज और आक्रामक सौदों से भी बचना चाहिए। सलाह दी जाती है कि जब तक बाजार को लेकर आप पूरी जानकारी न हासिल कर लें तब तक किसी भरोसेमंद सलाहकार की मदद से शेयर बाजार में धीरे धीरे आगे बढ़ें। 5paisa भी आपके लिए एक ऐसा ही भरोसेमंद सलाहकार है जो बाजार को लेकर आपकी समझ विकसित करने और आपको एक कामयाब निवेशक बनाने में मदद करता है। 5paisa कई ऐसे टूल्स ऑफर करता है जहां आप खुद बाजार को समझ सकते हैं, स्टॉक का चुनाव कर सकतें और अपने बल पर सीखने के साथ निवेश के फैसले ले सकते हैं। ऐसा ही एक टूल FinSchool है जो आपको बेहद आसान तरीके से  बाजार को समझने में मदद करेगा. आप बाजार में नए हैं या फिर बाजार को लेकर एडवांस कोर्स करना चाहते हैं, फिनस्कूल पर आपको अपनी जरूरत की हर जानकारी मिलेगी। फिनस्कूल जैसे टूल्स के साथ  5paisa की गाइडेंस में आप आने वाले समय में बाजार के हर हिस्से से मुनाफा पाने की स्थिति में पहुंच सकते हैं।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें https://bit.ly/3b1BKeX

(Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है। )


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.