Move to Jagran APP

ऑप्शन से कमाई होगी तगड़ी, जब समय पर मिलेगी ऐसी सटीक सलाह

ऑप्शन Derivative Market का हिस्सा होते हैं। डेरिवेटिव ऐसे financial instruments होते हैं जिनकी वैल्यू किसी अन्य एसेट से तय होती। ये एक फाइनेंशियल कॉन्ट्रैक्ट होते हैं। जिसमें भविष्य के लिए पहले से तय समय और कीमतों पर किसी एसेट की खरीद और बिक्री का कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 12:31 PM (IST)
ऑप्शन से कमाई होगी तगड़ी, जब समय पर मिलेगी ऐसी सटीक सलाह
Stock Market options trading, know how it works

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। शेयर बाजार में कमाई का सबसे बड़ा मंत्र है...सही वक्त और सही कदम की जानकारी। बाजार के सभी जानकार अपनी पूरी रिसर्च का इस्तेमाल कर ये पता लगाने के लिए कोशिश करते हैं कि किसी खास वक्त पर खरीद या बिक्री से जुड़ा कौन सा कदम सबसे अच्छा रिटर्न देगा। हालांकि इसका पता करने के लिए आपको अनुभव, आंकड़े, इन आंकड़ों पर आधारित रिसर्च और इन रिसर्च के लिए कुछ खास टूल्स की जानकारी होनी जरूरी होती है।

loksabha election banner

अगर बात ऑप्शन की हो तो ये कैलकुलेशन और मुश्किल हो जाती है। लेकिन अब आपको इन सबकी टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं। क्योंकि आपके लिए 5paisa लाया है एक ऐसी सुविधा जिसमें आप अपने इस खास advisor  के साथ कमाई की राह पर आगे बढ़ सकेंगे।  खास बात ये है कि आपको इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं चुकाना होगा।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

5paisa के साथ पाएं अपना एडवाइजर

5paisa के साथ आपको tech based derivative advisor मिलता है, जिसके लिए आपको कोई अतिरिक्त भुगतान भी नहीं करना पड़ता। आपको अपने सौदों में ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले इसलिए एप आपके लिए पूरा कैलकुलेशन, मुश्किल रिसर्च और सभी टूल्स का इस्तेमाल करता है और आपको देता है सटीक और मुनाफे की सलाहें...। आपको सिर्फ इन सलाहों पर अमल करना होता है और इस advisor के साथ मोबाइल की मदद से घर, ऑफिस या  अपने सैर सपाटे के बीच भी आप लगातार कमाई कर सकते हैं। एप अपनी इन रिसर्च में आधुनिक तकनीकों को इस्तेमाल करता है और एक सटीक रिसर्च के बाद ही नतीजे और सलाह सामने रखता है। यानि इससे सलाह के सटीक रहने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।

5paisa के ये फीचर्स है ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए खास, देखें वीडियो-

क्या होती है ऑप्शन ट्रेडिंग

Option, Derivative Market का हिस्सा होते हैं। डेरिवेटिव ऐसे financial instruments होते हैं जिनकी वैल्यू किसी अन्य एसेट से तय होती। ये एक फाइनेंशियल कॉन्ट्रैक्ट होते हैं। जिसमें भविष्य के लिए पहले से तय समय और कीमतों पर किसी एसेट की खरीद और बिक्री का कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है। हालांकि ऑप्शन में कॉन्ट्रैक्ट की शर्त को पूरा करने की बाध्यता नहीं होती है।

कारोबारी option trading के जरिए कम निवेश से ज्यादा रिटर्न पाने की कोशिश करते हैं, क्योंकि इसमें आप पूरे सौदे के एक छोटे से हिस्से के बराबर रकम लगाकर ट्रेड कर सकते हैं। अगर आपका सौदे को लेकर अनुमान सही रहा तो आप मोटा मुनाफा उठा सकते हैं। वहीं अनुमान गलत रहा तो ऑप्शन के इस्तेमाल से आप सौदे की शर्तों से हाथ खींच सकते हैं इससे आपका नुकसान सीमित रहता है। यानी ऑप्शन ट्रेडिंग की मदद से आप निवेश से कई गुना मुनाफा उठा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको बाजार की अच्छी खासी समझ और मेहनत की जरूरत पड़ती है। या फिर आप 5paisa की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से न केवल आप आसानी से option trading समझ सकते हैं साथ ही आसान प्रोसेस और सटीक सलाह से ऊंचे मुनाफा भी उठा सकते हैं।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.