नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ब्लू चिप फंड (Blue Chip Fund) एक इक्विटी (Equity) प्लान होता है जिसका लक्ष्य इन्वेस्टर के इकोनॉमिक ऑब्जेक्टिव को पूरा करने में सहायता करने के माध्यम से उन्हें प्रॉपर्टी अर्जित करने की संभावनाएं उपलब्ध कराना होता है।आम तौर पर एएमसी की पेशकश करने वाले ब्लू चिप फंड प्रमुख ब्रांड होते हैं, जो लोकप्रिय वस्तुएं या सेवाएं प्रदान करने वाले होते हैं और उनका आउटपुट उनकी सेल्स, प्रॉफिट एंड डिविडेंड के परिणाम को दिखाता है। दरअसल, ब्लू चिप कंपनी का स्टॉक सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद इन्वेस्टमेंट होता है। यही वजह है कि इनमें से ज्यादातर स्टॉक छोटी कंपनियों के स्टॉक की तुलना में कम उतार चढ़ाव वाले होते हैं और निवेशक छोटी कंपनियों की तुलना में स्थिरता की कारण से उन्हें ज्यादा पसंद करता है।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

ब्लू चिप फंड में प्रॉफिट

बता दें कि, प्रत्येक इन्वेस्टर की पहली इच्छा प्रॉपर्टी अर्जित करना और कई सारे पैसे बनाना होता है। वहीं, इन्वेस्टर अधिक पैसे को बनाने के लिए और अपनी आर्थिक स्थिति को  बेहतर बनाने के लिए इसमें निवेश करते हैं। इक्विटी प्लान होने के वजह से ब्लू चिप फंड आपकी इस इच्छा को पूरा करने में मदद करते हैं। साथ ही, इससे फाइनेंशियल स्थिरता भी आती है। लेकिन इस स्कीम के तहत कई मनी मार्केट टूल्स में इन्वेस्टमेंट करने का ऑप्शन होता है जिससे रिकरेंट रेवेन्यू मिलता है और इससे निरंतरता की गारंटी प्राप्त होती है। इसके अलावा, ब्लू चिप फंड में निवेश करने के द्वारा हम रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों का भविष्य आदि- आदि  निवेश लक्ष्यों को भी पूरा कर सकते हैं।

बता दें कि ब्लू चिप फंड एक ओपन एंडेड स्कीम होता है जिससे तहत निवेशक अपनी जरूरत के अनुसार कभी भी रिडीम या विदड्रॉ कर सकता है और अनिश्चित समय में लोन लेने से बच सकता है। म्यूचुअल फंड स्कीमों में इन्वेस्टमेंट फंड सुरक्षित हो सकते हैं क्योंकि सेबी और एएमएफआई के मानक उन्हें सुनिश्चित करते हैं। वहीं ब्लू चिप फंड में निवेश से निवेशक को भरोसा रहता है कि उसके फंड सुरक्षित और सही तरीके से मैनेजमेंट है। 

ब्लू चिप फंड किस प्रकार काम करता है?

आम तौर पर ब्लू चिप फंड सबसे कम मार्केट-कैपिटलाइज्ड BSE 100 इंडेक्स स्टॉक के बराबर के मार्केट कैप वाले व्यवसायों के इक्विटी स्टॉक में रिसोर्सेज को डायवर्सिफाई करते हैं और बेहतर लाभ हासिल करते हैं। लेकिन निवेश करते वक्त इस चीज का ध्यान रखें कि सिर्फ ब्लूचिप के नाम से कोई फंड न लें। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि ब्लूचिप  नाम होने के वजह से यह जरूरी नहीं कि ये लार्ज कैप फंड ही हो सकते है। 

अगर आप भी किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट