Move to Jagran APP

Mutual Fund के बारे में यहां मिलेगी पूरी जानकारी, इसमें निवेश करने के फायदे क्या होते हैं?

आमतौर पर जब लोग Mutual Fund के बारे में सुनते हैं तो उन्हें यह शेयर मार्केट जैसा लगता है। इसके बाद निवेशक को शेयर मार्केट की तरह यहां भी जोखिम दिखाई देने लगता है जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 08 Oct 2022 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2022 03:00 PM (IST)
Mutual Fund के बारे में यहां मिलेगी पूरी जानकारी, इसमें निवेश करने के फायदे क्या होते हैं?
Mutual Fund Investment: know how and when to invest

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। Mutual Fund: निश्चित तौर पर आपने इसके बारे में जरूर सुन रखा होगा, लेकिन क्या आप इसमें निवेश करते हैं? क्या आपको पता है कि म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करके आप एक नियत समयावधि के बाद आकर्षक रिटर्न भी कमा सकते हैं? आमतौर पर हमें बचत करने के तरीके या फाइनेंशियल एजुकेशन यानी आर्थिक शिक्षा के क्षेत्र में व्यावहारिक ज्ञान नहीं दिया जाता है, जिसकी कमी के कारण हम अपनी कमाई को सुदृढ़ तरीके से खर्च में सक्षम नहीं हो पाते हैं। नतीजन एक आम इंसान इन सभी सेक्टर में पैसा खर्च करके शानदार बचत करके बड़ा रिटर्न कमाने में पीछे रह जाता है। हालांकि इस बात को लेकर आपको बहुत अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल में म्यूचुअल फंड से जुड़ी सभी आधारभूत जानकारियां साझा की जा रही हैं।

loksabha election banner

5paisa के साथ आज ही शुरू करें Mutual Fund में अपना निवेश, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

पहले समझें Mutual Fundआखिर होताा क्या है?

साधारण शब्दों में कहें तो म्यूचुअल फंड एक ऐसा फंड होता है, जिसे किसी एसेट मैनेजमेंट ऑपरेटर या फंड प्रबंधक द्वारा मैनेज किया जाता है। इसमें निवेशक को बहुत अधिक काम नहीं करना होता है, क्योंकि इन कंपनियों में कई लोग अपने पैसे निवेश करते हैं, जिसका प्रयोग बॉन्ड, शेयर आदि के रूप में किया जाता है।

क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना जोखिम का काम है?

आमतौर पर जब लोग Mutual Fund के बारे में सुनते हैं तो उन्हें यह शेयर मार्केट जैसा लगता है। इसके बाद निवेशक को शेयर मार्केट की तरह यहां भी जोखिम दिखाई देने लगता है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हालांकि ऐसा कह पाना कि इस क्षेत्र में कोई जोखिम नहीं है यह भी गलत होगा, लेकिन शेयर मार्केट की तुलना में यहां नुकसान होने के बेहद ही कम चांस रहते हैं।

इसका एक बड़ा कारण यह भी होता है कि Mutual Fund में स्टॉक का चुनाव फंड प्रबंधक करते हैं जो इस कार्य में दक्ष होते हैं। आपको सिर्फ संबंधित फंड के प्रदर्शन की थोड़ी बहुत जानकारी रखनी होगी। Mutual Fund आपको निवेश में लचीलापन देते हैं। साथ ही साथ छोटे- छोटे नियमित निवेश कर बाज़ार के उतार-चढ़ाव और अस्थिरता पर अंकुश रखने में कारगर साबित होते हैं| इसके अलावा म्यूचुअल फंड निवेशक को बड़ा रिटर्न देने में भी सहायक होते हैं।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.