नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। भारतीय स्टॉक मार्केट ने लगातार चौथे सप्ताह भी अच्छी बढ़त बनाए रखी। Sensex व Nifty ने 1.5% की बढ़त दर्ज की। इसके पीछे का प्रमुख कारण क्रूड ऑयल की कीमतों में आ रही गिरावट को माना जाता है। इसके अतिरिक्त लगाता FII का भारतीय बाजार में निवेश भी एक बड़ी वजह है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 15 अगस्त को स्टॉक मार्केट बंद रहेगा। ऐसे में आने वाले सप्ताह की शुरूआत मंगलवार से होगी। आर्थिक फ्रंट पर निवेशकों की नजर जुलाई महीने के Wholesale Price Index (WPI) के आंकड़ो पर रहेगी जिसकी घोषणा 16 अगस्त को होने वाली है। भारत में जून 2022 के मुकाबले Wholesale Price Index की दर में गिरावट दर्ज की गई है। बता दें कि यह गिरावट 15.88% से 15.18% तक पहुंच चुकी है।

इसके अतिरिक्त 16 अगस्त को ही बैलेंस ऑफ ट्रेड फाइन इम्पोर्ट एक्सपोर्ट के आंकड़े भी जारी किये जाएंगे। जुलाई 2022 में भारत का ट्रेड डेफिसिट 31.02 बिलिय डॉलर था, जो कि अबतक का सबसे अधिक आंकड़ा है। यह पिछले वर्ष के ट्रेड डेफिसिट के मुकाबले लगभग 3 गुना ज्यादा है। इन आंकड़ों पर भी निवेशक अपनी नजरें जमाए रखेंगे।

साथ ही 18 अगस्त 2022 को कृषि मजदूरों व ग्रामीण मजदूरों के लिए Consumer Price Index के आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी। तो वहीं वैश्विक स्तर पर निवेशक FOMC Minutes औऱ US Initial Jobless Claims पर भी नजर रखेंगे। आने वाले सप्ताह में Nifty के 17500 के स्तर पर सपोर्ट व 18000 के स्तर पर रजिस्टेंस दिखाने की संभावना है।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

Edited By: Saurabh Verma