नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। नवरात्रि का समापन 5 अक्टूबर को होगा। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है। नवरात्रि के 9 दिन यानी श्रद्धा, भक्ति और पूजा के वो दिन जब आप माता की उपासना करके, उन्हें न सिर्फ प्रसन्न करते हैं, बल्कि आपने जीवन में खुशहाली, समृद्धि, और शांति की प्रार्थना करते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इन 9 देवियों के रूप आपको फाइनेंशियल मार्केट की बहुत बड़ी सीख देते है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

1. सिद्धिदात्री- ज्ञान और सिद्धियों की प्रतीक मंत्र

सिद्धिदात्री माता ज्ञान और सिद्धियों की प्रतीक हैं। हमें उनसे पर्सनल फाइनेंस के बारे में ज्ञान हासिल करना चाहिए। जैसे शेयर बाजार इंश्योरेंस या फिर लोने लेते वक्त हमेशा अपना होमवर्क पूरा करना चाहिए। जैसे कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है। आगे की क्या विस्तार योजनाएं है। वहीं, लोन और इंश्योरेंस लेते वक्त सभी शर्तों को पढ़ना चाहिए। शेयर बाजार में पैसों से जुड़े फैसलों में आपकी मदद 5paisa कर सकता है। क्योंकि बिना पूरी जानकारी हासिल किए कोई वित्तीय फैसला नहीं लेना चाहिए और अफवाहों और सुनी-सुनाई बातों के आधार पर निवेश नहीं करना चाहिए। 

2. शैलपुत्री- ताकत की प्रतीक मंत्र

शैलपुत्री माता ताकत की प्रतीक हैं और पैसा ताकत है, इसलिए इस ताकत का इस्तेमाल हमें बुद्धिमानी से करना चाहिए। पैसे का दुरुपयोग हानिकारक हो सकता है। एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि शेयर बाजार या फिर किसी भी फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट में पैसा लगाते वक्त बुद्धिमानी से काम लेना चाहिए। वरना एक गलती जीवन भर की कमाई को गंवा देती है।

3. ब्रह्मचारिणी- अध्यात्म और ध्यान की प्रतीक मंत्र

ब्रह्मचारिणी अध्यात्म और ध्यान की प्रतीक हैं। अध्यात्म यानि खुद के अंदर झांकने और खुद को जानने का तरीका है। जब हम खुद को जानेंगे तभी खुशियाली हासिल कर सकेंगे। इसलिए हम अपने वित्तीय लक्ष्य को जानें, खर्चों पर नजर रखें और पैसे से फायदा उठाएं, खुशियां हासिल करें। इसी तरह शेयर बाजार में अपने टार्गेट खुद तय करेंगे।

4. चंद्रघंटा- साहस और हिम्मत की प्रतीक मंत्र

चंद्रघंटा माता साहस और हिम्मत की प्रतीक हैं। साहसी व्यक्ति की विजय होती है। लेकिन पैसे के साथ भी साहस दिखाने की जरूरत है। चंद्रघंटा माता के जरिए हमें निवेश में डर को दूर भगाने और सिर्फ बैंक खातों या एफडी में पैसे ना रखने का संदेश दिया जाता है। साथ ही सोच-समझकर जोखिम उठाने और इक्विटी म्यूचुअल फंड या सोने में निवेश करने का संदेश दिया जाता है। शेयर बाजार और म्युचूअल फंड में निवेश को लेकर कई ऐप है जो इसमें आपकी मदद कर सकती है। 5paisa भी एक ऐसा ही ऐप है। जिसके जरिए शेयर बाजार और म्युचूअल फंड में पैसा लगाने और निकलाने की सुविधा मिलती है. 

5paisa देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला discount broker app है. एक करोड़ से ज्यादा लोग इस ऐप के साथ जुड़ चुके हैं. इसकी एक और खासियत है. यहां mutual fund में निवेश पर कोई कमीशन नहीं देना होता है। तो अब ज्यादा का सोचना फोन उठाएं और जुड़ जाएं।

5. महागौरी- शुचिता और शुद्धता की प्रतीक मंत्र

महागौरी माता शुचिता और शुद्धता की प्रतीक है और उनसे हमें उचित तरीके से कमाई करने, खर्च करने या निवेश करने का संदेश मिलता है। हमें अपना tax जरूर चुकाना चाहिए और ध्यान रखना कि कमाई अनैतिक ना हों। क्योंकि नैतिक कमाई घर में संपत्ति लाएगी जो पीढ़ियों तक रहेगी। 

6. कालरात्रि- अंधकार की प्रतीक मंत्र

कालरात्रि माता अंधकार की प्रतीक हैं। जीवन में अंधकार भरे दिन भी आते हैं। कभी-कभी हम ठगी, धोखाधड़ी, साजिश का शिकार होते हैं। झूठ-फरेब से सुरक्षित रखने के लिए ईश्वर के प्रति कृतज्ञ रहें और विपरीत समय में भी सकारात्मक विचार लाने की कोशिश करें यही संदेश हमें काल रात्रि माता देती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शेयर बाजार में गिरावट हो या तेजी कमाई के मौके हमेशा रहते है। इसीलिए आपके हमेशा एक अच्छा दोस्त होना जरूरी है। ये दोस्त 5paisa हो सकता है।

7. कात्यायनी- युद्ध की देवी

कात्यायनी देवी युद्ध की देवी हैं। जीवन में हमें कई बार पैसे का संकट झेलना पड़ता है। पैसे का संकट यानि युद्ध जैसी स्थिति होती है। हमें एक सैनिक की तरह युद्ध से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए और आपातकालीन स्थिति के लिए फंड बनाना चाहिए। साथ ही हेल्थ, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। पूरी तैयारी रखने वाला सैनिक ही युद्ध में विजयी होता है।

8. स्कंदमाता- विवेक और समृद्धि की प्रतीक मंत्र

स्कंदमाता विवेक और समृद्धि की प्रतीक हैं। अमीर होने और समृद्ध होने में अंतर है। सिर्फ अमीर होने से अहंकार आता है और समृद्ध होने से पैसे की महत्ता समझ आती है। समाज के साथ अपने पैसे का इस्तेमाल करने से समृद्धि आती है। पैसे बढ़ने के साथ समाज के प्रति रवैये और व्यवहार में बदलाव नहीं आए यहीं संदेश स्कंदमाता के जरिए हमें मिलता है।

9. कूष्मांडा- प्रकाश और शुभारंभ की प्रतीक मंत्र

पूरे ब्रम्हांड में जो अंधकार था वो इनकी एक मुस्कान के जरिए खत्म हो गया और एक नई शुरुआत हुई। यानि कूष्मांडा माता प्रकाश और शुभारंभ की प्रतिक है। इनसे हमें परिवार को पर्सनल फाइनेंस के बारे में जानकारी देने और उन्हें वित्तीय फैसलों में शामिल करने का संदेश मिलता है। अपने निवेश के बारे में परिवार के सदस्यों को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए। पूरी जानकारी के साथ ही परिवार के सदस्य पैसे का बेहतर इस्तेमाल कर सकेंगे। आप इसके लिए 5paisa की मदद ले सकते हैं. 5paisa देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला discount broker app है. जिसके साथ 30 लाख से ज्यादा संतुष्ट निवेशक जुड़े हैं और एक करोड़ से ज्यादा एप यूजर हैं. सबसे खास बात mutual fund में निवेश पर कोई कमीशन नही हैं।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-https://bit.ly/3b1BKeX

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट