Move to Jagran APP

IPO में निवेश आने वाले समय में हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे करें अच्छे आईपीओ की पहचान

आईपीओ में पैसे लगाने के पहले देखें कि उसके प्रोमोटर्स कितने मजबूत हैं। कंपनी को लेकर उनका विजन क्या है उनका अनुभव क्या है। उन्हें उस कंपनी पर कितना भरोसा है। मजबूत प्रोमोटर्स कंपनी को बेहतर ग्रोथ दे सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Tue, 28 Feb 2023 11:16 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 11:16 PM (IST)
Investing in IPO can be beneficial in the coming time, know how to identify a good IPO

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। साल 2023 में IPO मार्केट में जबरदस्त हलचल है। अर्थव्यवस्था में रिकवरी की उम्मीद में कंपनियों को शेयर बाजार में लिस्ट होने का अच्छा मौका दिख रहा है। पिछले साल आईपीओ मार्केट की बात करें तो निवेशकों को भी जमकर रिटर्न मिला है। इस साल लिस्ट होने वाले ज्यादातर स्टॉक में निवेशकों का पैसा बना है। आगे भी कई कंपनियां अपना IPO लाने की कतार में हैं, इसलिए आपको उन पर नजर रखनी चाहिए। प्राइमरी मार्केट से बेहतर मुनाफा पाना है तो जरूरी है कि आपको सही आईपीओ की पहचान करना आए। हम यहां आपको 5 टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप ऐसा आईपीओ चुन सकते हैं जो आगे Super Hit IPO साबित हो सकता है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

बिजनेस मॉडल समझें

जिस कंपनी का आईपीओ आ रहा है, पहले उसके बिजनेस मॉडल को समझें। यूनिक बिजनेस मॉडल हमेशा बाजार को पसंद आता है। देखें उसके बिजनेस में आगे बढ़ने की क्षमता है या नहीं। अगर बिजनेस मॉडल लंबे समय तक चलने वाला है तो कंपनी में ग्रोथ की उम्मीद होती है।

प्रमोटर्स और शेयरहोल्डर्स

आईपीओ में पैसे लगाने के पहले देखें कि उसके प्रोमोटर्स कितने मजबूत हैं। कंपनी को लेकर उनका विजन क्या है, उनका अनुभव क्या है। उन्हें उस कंपनी पर कितना भरोसा है। मजबूत प्रोमोटर्स कंपनी को बेहतर ग्रोथ दे सकते हैं।

शेयर का भाव देखें

अगर आप किसी आईपीओ में निवेश करने जा रहे हैं तो सबसे पहले उसके अपर प्राइस बैंड पर फोकस करें। शेयर का भाव देखकर उसके सही वैल्युएशन का आंकलन किया जा सकता है। यह भी देखें कि पियर कंपनियों की तुलना में भाव आकर्षक है या नहीं।

अर्निंग प्रति शेयर

आईपीओ में निवेश के पहले वित्त वर्ष के लिए अर्निंग प्रति शेयर यानि EPS की जानकारी निकालें। इसके बाद अगले वित्त वर्ष के लिए EPS का अनुमान लगाएं। EPS से किसी भी कंपनी का फाइनेंशियल स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

P/E रेश्यो निकालें

EPS निकालने के बाद प्राइस टु अर्निंग रेश्यो यानि P/E रेश्यो निकालें। करंट मार्केट प्राइस में अर्निंग प्रति शेयर से भाग देने पर यह रेश्यो निकाल सकते हैं। लेकिन आईपीओ के लिए करंट मार्केट प्राइस नहीं होता तो यहां आईपीओ का अपर प्राइस बैंड का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.