Move to Jagran APP

निवेश से पहले जानें Mutual Funds से जुड़े सामान्य Myths और Facts

भ्रम है कि अगर आप एक एक्सपर्ट नहीं है तो आपको Mutual Funds में निवेश करने से बचना चाहिए। आप अगर कहीं भी निवेश करते हैं तो उसके बारे में जानकारी तो प्राप्त करनी चाहिए लेकिन इस हिसाब से Mutual Fund एक अच्छा विकल्प है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 25 Jan 2023 08:38 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 08:38 PM (IST)
निवेश से पहले जानें Mutual Funds से जुड़े सामान्य Myths और Facts
Common Myths and Facts related to Mutual Funds before Investing

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में Mutual Funds निवेश के सबसे चर्चित तरीकों में से एक है। खासतौर पर युवा निवेशक Mutual Funds में बढ़ चढ़कर निवेश कर रहे हैं। लेकिन Mutual Funds से जुड़े कई ऐसे Myths हैं जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है। अक्सर हम गलत जानकारी के कारण निवेश का सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। ऐसे में इन Myths को दूर करने से हम अपने निवेश को लेकर न सिर्फ सही निर्णय ले पाएंगे बल्कि अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

Mutual Funds से जुड़ा सबसे सामान्य भ्रम है कि इसमें निवेश करने के लिए हमें एक बड़े अमाउंट की जरूरत होती है, जो की पूरी तरह गलत है। Mutual Funds में निवेश करने के दो तरीके हैं, एक है Lump sum जिसमें आप थोड़े पैसे एक बार में जमा करते हैं व दूसरा है SIP यानी Systematic Investment Plan जिसमें आप एक Fix Time Period में एक Fix amount निवेश करते हैं। SIP के जरिए आप 100 रुपये से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

इससे जुड़ा अगला भ्रम है कि अगर आप एक एक्सपर्ट नहीं है तो आपको Mutual Funds में निवेश करने से बचना चाहिए। आप अगर कहीं भी निवेश करते हैं तो उसके बारे में जानकारी तो प्राप्त करनी चाहिए, लेकिन इस हिसाब से Mutual Fund एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें आपके पैसे को Expert Fund Manager, मैनेज करता है, जो समय-समय पर आपके निवेश को Risk और Return के अनुसार सही जगह पर लगाता रहता है। इसलिए आप एक्सपर्ट नहीं भी हैं तो भी Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं।

इसमें शेयर मार्केट के मुकाबले रिस्क कम होता है, क्योंकि आपके पैसे कई तरीके के Funds और Sectors में डाले जाते हैं। अधिकतर निवेशकों को लगता है कि आपके पैसे सिर्फ Equity Market में ही लगाए जाते हैं, जो कि सही नहीं है। आपके पैसे Equity, Debt, Bonds आदि कई जगहों पर निवेशित किए जाते हैं। जिससे Mutual Funds में मिलने वाला रिटर्न भी Mix of Funds पर निर्भर करता है। ऐसे में इसमें रिटर्न की एक फिक्स गारंटी नहीं होती। यह रिटर्न बाजार व अन्य फंड्स में आने वाले उतार चढ़ाव के आधार पर परिवर्तित होता रहता है।

साथ ही आपको इसमें निवेश करने के लिए Demat Account नहीं चाहिए। आपको बता दें कि Demat Account एक ऐसा Account होता है जहां पर आप अपने सभी निवेश को Demateriased Form में रखते हैं। इसमें आप एक ही जगह पर अपने Equity Investment, bonds और Mutual funds को रख सकते हैं। लेकिन Mutual Funds में Invest करने के लिए आपके पास Demat Account होना आवश्यक नहीं है। आप बिना Demat Account खोले Mututal Funds में निवेश कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.