नई दिल्ली, जेएनएन। जब समस्या नई हो तो समाधान भी नया होना चाहिए। लॉकडाउन में कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट टूल्स काफी मददगार साबित हुए हैं। इन्होंने छोटे कारोबारियों की बिजनेस यात्रा को न केवल आगे बढ़ाया, बल्कि उन्हें कई सरल विकल्प भी उपलब्ध कराए, जिससे उनका व्यापार लॉकडाउन की तमाम विपत्तियों के बावजूद भी स्थिर और वित्तीय संतुलन में रहा। इन डिजिटल पेमेंट टूल ने व्यापारियों के बिजनेस को नया स्वरूप देने में भी मदद की। 

उदाहरण के लिए नवीन चंद्र को ही लीजिए। वह पटना में अपना होजियरी का कारोबार चलाते हैं। सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन कोरोना काल में सबकी तरह नवीन का सामना भी नई समस्याओं से हुआ। कर्मचारी कम आ रहे थे, बिजनेस मीटिंग नहीं हो पा रही थी और लेन-देन की भी समस्या थी। नवीन ने कारोबार को ऑनलाइन बढ़ाने का फैसला लिया। उन्होंने डिजिटल पेमेंट टूल तलाशे और उनकी मदद ली। फिर क्या, कारोबार ने चकाचक रफ्तार पकड़ ली। ये कहानी सिर्फ नवीन की नहीं है। उन जैसे हजारों दुकानदारों ने ऑनलाइन टूल्स से समस्या को समाधान में बदला। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टूल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए कारोबार की राह को आसान करने के साथ वृहद और व्यापक स्तर पर पहुंचाने में मददगार होंगे। इनसे आप ग्राहकों से सीधा संवाद स्थापित कर सकते हैं, उनसे फीडबैक ले सकते हैं और कारोबार में नवीनतम बदलाव कर सकते हैं। वहीं पेमेंट, अकाउंटिंग, सेल्स, मार्केटिंग और डिलीवरी जैसे कामों का आप ऑनलाइन प्रबंधन भी कर सकते हैं। 

जोहो

इस टूल की मदद से आप अपना पूरा कारोबार चला सकते हैं। इसके माध्यम से आप अकाउंटिंग के काम आराम से कर सकते हैं। इसमें स्मार्ट एचआर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है, जिससे कर्मचारियों का प्रबंधन बेहतर तरीके से किया जा सकता है। ग्राहकों से कनेक्शन और फीडबैक के लिए इसमें असिस्ट की सुविधा उपलब्ध है। वहीं, इसके माध्यम से मीटिंग और वेबिनार भी की जा सकती है। सेल्स और मार्केटिंग टीम के काम के अनुरूप भी इसमें विकल्प उपलब्ध है। इसमें कैंपेन, सर्वे जैसी सुविधाएं भी मौजूद हैं। 

गूगल पे 

छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े कारोबारियों तक के लिए यह काफी कारगर ऐप है। इसकी सहायता से आप आसानी से पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। सीधे ग्राहकों से कनेक्शन जोड़ सकते हैं। यह ऐप लेन-देन में काफी सुरक्षित है और इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। बिना किसी अतिरिक्त शुल्क अदा किए हुए आप इसमें ऑफर शेयर कर सकते हैं, सेल्स को ट्रैक कर सकते हैं। इसमें एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तुरंत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें सेल्स के आंकड़ों का आप रोजाना, हफ्ते और महीने के हिसाब से आकलन कर सकते हैं। साथ ही, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री से यह जांच सकते हैं कि सेल्स के आंकड़े कैसे चल रहे हैं।  

यही नहीं इसके माध्यम से आपको स्पेशल ऑफर और रिवॉर्ड्स भी मिलते हैं। आपको मिलने वाला रिवॉर्ड सीधे आपके बैंक खाते में चला जाता है। गूगल पे का सुरक्षा चक्र बेहद मजबूत है। यह 24*7 जालसाजी, हैंकिंग से बचाव के लिए मुस्तैद है। आपको कभी भी किसी मदद की आवश्यकता हो तो हेल्प सेंटर, फोन और चैट हमेशा उपलब्ध है। गूगल पे को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल माय बिजनेस 

गूगल माय बिजनेस एक मुफ्त टूल है, जो आपके कारोबार के लिए गूगल से नए ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में मदद करता है। ग्राहकों से जुड़ने के लिए गूगल माय बिजनेस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करें और 'गूगल सर्च' और मैप्स पर अपने कारोबार की उपस्थिति को अप-टू-डेट रखें। गूगल सर्च' और 'मैप' पर आपका स्थानीय कारोबार कैसा दिखाई देता है, इसे आप इसकी मदद से प्रबंधित कर सकते हैं। अपने कारोबार की जानकारी (जैसे पता, फोन नंबर, और खुलने-बंद होने के समय आदि) में बदलाव कर सकते हैं। इसके द्वारा ग्राहकों से मिली समीक्षा, सवाल और मैसेज का जवाब दे सकते हैं। विशेष पेशकश और इवेंट पर नई फ़ोटो शेयर कर सकते हैं और पोस्ट अपडेट कर सकते हैं। इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि ग्राहक गूगल पर आपके कारोबार को कैसे ढूंढते हैं और उससे कैसे संवाद स्थापित करते हैं। इसे भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

प्राइमर 

बिजनेस और डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखने का प्राइमर एक तेज, मुफ्त और आसान ऐप है। इस ऐप की खासियत है कि यह ऑनलाइन भी काम करता है। ऐसे में आप इससे व्यापार की योजना, प्रबंधन, सेल्स, डिजिटल विज्ञापन, सोशल मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग, एसईओ, एनालिटिक्स, ब्रांडिंग को कभी भी सीख सकते हैं। इसमें आप अपने बिजनेस और मार्केटिंग ज्ञान को कहीं और कभी भी मांज सकते हैं।

इंस्टामोजो

इंस्टामोजो की मदद से आप पेमेंट एकत्रित कर सकते हैं। मुफ्त में ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं, उत्पाद की डिलीवरी कर सकते हैं औऱ लोन ले सकते हैं। इसमें आप एक जगह पर ही ऑर्डर, ग्राहक के डाटा का प्रबंधन कर सकते हैं। इसमें मार्केटिंग टूल्स और कई मुफ्त बिजनेस समाधानों के द्वारा आप अपने राजस्व और ग्राहकों के आधार को विस्तार दे सकते हैं। 

पेटीएम फॉर बिजनेस

यह गेटवे आपको अपने ऑनलाइन मर्चेंट अकाउंट के माध्यम से ट्रांज़ैक्शन और सेटलमेंट को चेक करने, क्यूआर कोड का प्रदर्शन देखने और इसके 24/7 सहायता डेस्क से संपर्क करने की सुविधा देता है। इसमें आप अपना नाम और बैंक खाता संख्या जोड़कर साइन अप कर तुरंत भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं। अपने दैनिक, साप्ताहिक, मासिक कलेक्शन को फटाफट देख सकते हैं। इसके साथ ही आपके सभी भुगतानों का विवरण पा सकते हैं। इस ऐप में बैंक के निपटारे का अनुमानित समय, यूटीआर नंबर, सेटलमेंट के ट्रांज़ैक्शन आदि देखने के विकल्प हैं। दिन के हिसाब से सेटलमेंट के सारांश को अपने बैंक स्टेटमेंट से मिलाने की भी सुविधा है।