Move to Jagran APP

मुंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से काठमांडू पहुंची Covid Vaccine की खेप, ढाका के लिए भी भरी उड़ान

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट (Chhatrapati Shivaji Maharaj Airport) से पड़ोसी देशों को लगातार कोविड वैक्‍सीन भेजने का काम जारी है बुधवार को वैक्‍सीन भूटान और मालदीव भेजी गई थी आज काठमांडू और ढाका के लिए उड़ान भरी गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:33 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 02:27 PM (IST)
मुंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से काठमांडू पहुंची Covid Vaccine की खेप, ढाका के लिए भी भरी उड़ान
COVID-19 टीकों की खेप आज काठमांडू और ढाका भेजी जा रही है

मुंबई, एएनआइ। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे  (Chhatrapati Shivaji Maharaj Airport) से वीरवार सुबह रवाना हुई COVID-19 टीकों की खेप काठमांडू (Kathmandu) पहुंच गई है। वीरवार तड़के ही टीके हवाई अड्डे पर पहुंचा दिए गए थे जिसमें 10 लाख डोज काठमांडू और 20 लाख डोज ढाका भेजी गई है। काठमांडू के लिए सुबह 6:40 बजे और ढाका के लिए उड़ान सुबह 8 बजे भरी गई। लगभग 30 मिलियन की आबादी वाले नेपाल सरकार (Nepal Government) ने अपने  में 72 प्रतिशत नागरिकों को टीका लगाने की योजना तैयार की है। 

loksabha election banner

नेपाल ने घोषणा की है कि वैक्सीन को रोल आउट करने की कानूनी और वित्तीय तैयारी पूरी हो चुकी है और जल्‍द ही टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। बता दें कि  नेपाल को टीकों की खेप भेजने के अलावा, भारत ने इससे पहले यहां कोरोना महामारी से लड़ने के लिए इस देश  को चिकित्सा उपकरण, दवाएं और अन्य उपयोगी सामान देकर मदद की थी। 8 जनवरी को, बांग्लादेश ने भारत से COVID-19 वैक्सीन 'कोविल्ड' की 30 मिलियन खुराक की खरीद को मंजूरी दी थी।

भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार से भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स के लिए एक वैक्सीन रोलआउट की घोषणा की थी जो कि इसकी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के अनुरूप है। भारत ने इससे पहले COVID-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में अपने पड़ोसी देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, रेमेडिसविर और पेरासिटामोल दवाओं के साथ-साथ डायग्नोस्टिक किट, वेंटिलेटर, मास्क, दस्ताने और अन्य चिकित्सा संबंधी सामान की आपूर्ति भी की थी।

गौरतलब है कि बुधवार सुबह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट से कोविशिल्ड वैक्सीन ( Covidshield Vaccine)की 1.5 लाख डोज भूटान (Bhutan) और 1 लाख डोज मालदीव ( Maldives) भी भेजी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.