Move to Jagran APP

पुणे के पवना बांध में मिली उ.अमेरिका की मछली, मत्स्य पालन विभाग अलर्ट

उत्तर अमेरिका में पायी जाने वाली मांसाहारी मछली के पवना बांध में मिलने से राज्य का मत्स्य पालन विभाग अलर्ट हो गया है

By BabitaEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 12:01 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 12:01 PM (IST)
पुणे के पवना बांध में मिली उ.अमेरिका की मछली, मत्स्य पालन विभाग अलर्ट
पुणे के पवना बांध में मिली उ.अमेरिका की मछली, मत्स्य पालन विभाग अलर्ट

पुणे, एजेंसी। पुणे के पास पवना बांध में उत्तर अमेरिका में पायी जाने वाली मांसाहारी मछली के मृत अवस्था में जाल में फंसने के बाद राज्य का मत्स्य पालन विभाग अलर्ट हो गया है क्योंकि जलाशय में उसकी मौजूदगी से जैव विविधता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

loksabha election banner

मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने पवना बांध में पकड़ी गई 17 सेंटीमीटर लंबी और 2.5 किलोग्राम वजन वाली मछली की पहचान 'एलीगेटर गार' के तौर पर की है। देखने में ये मछली अमेरिकी मगरमच्छ जैसी लगती है इसलिए इसको 'एलीगेटर गार' कहा जाता है। 

खतरनाक होती है एलीगेटर गार 

पवना बांध के सेक्शन इंजीनियर ए एम गडवाल ने कहा कि एक स्थानीय मछुआरे द्वारा इस मछली को पकड़े जाने के बारे में सूचना दिये जाने पर हमने मछली विशेषज्ञों से जानकारी ली और उन्होंने इसकी पुष्टि की कि यह  'एलीगेटर गार' है। उत्तरी अमेरिका में पायी जाने वाली ये मछली जिस भी जलाशय में रहती है वहां की अन्य मछलियों को मार देती है। ये एक मांसाहारी मछली है। 

मत्स्य विकास अधिकारी जनक भोंसले ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि 'एलीगेटर गार'  जहां रहती है वहां खुद जीवित रहने के लिए दूसरी मछलियों को मार देती है। भोंसले ने कहा कि हो सकता है इस मछली को किसी ने एक्वेरियम में रखने के लिए लिया हो लेकिन बाद में पवना बांध में छोड़ दिया हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.