Move to Jagran APP

सैमुअल्‍स ने वेस्‍टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचाया

मार्लोन सैमुअल्‍स (43) और जॉनसन चार्ल्‍स (32) की शानदार पारियों की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने शुक्रवार को टी-20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। कैरेबियाई टीम ने सुपर-10 राउंड के ग्रुप-1 के मैच

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 26 Mar 2016 04:23 AM (IST)Updated: Sat, 26 Mar 2016 04:24 AM (IST)
सैमुअल्‍स ने वेस्‍टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचाया

नागपुर। मार्लोन सैमुअल्स (43) और जॉनसन चार्ल्स (32) की शानदार पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। कैरेबियाई टीम ने सुपर-10 राउंड के ग्रुप-1 के मैच में दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका की टूर्नामेंट में यह दूसरी हार है और अब सेमीफाइनल में उसके पहुंचने की संभावना क्षीण हो गईं हैं।

loksabha election banner

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 122 रन बना सकी। जवाब में वेस्टइंडीज ने 19_4 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कार्लोस ब्रेथवेट 10 और दिनेश रामदीन 4 रन बनाकर नाबाद रहे।

123 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। रबादा ने क्रिस गेल (1) को पहले ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद आंद्रे फ्लेचर (11) रनआउट हो गए। जॉनसन चार्ल्स (32) ने कुछ अच्छे शॉट जमाए। मगर वीज ने उन्हें कप्तान डु प्लेसिस के हाथों झिलवाकर दक्षिण अफ्रीका को तीसरी सफलता दिलाई। ड्वेन ब्रावो (8) को फांगिसो ने प्वाइंट पर वीज के हाथों कैच कराया।

आंद्रे रसेल (4) को ताहिर ने डीप मिडविकेट पर मिलर के हाथों कैच कराकर कैरेबियाई टीम को पांचवा झटका दिया। अगली ही गेंद पर ताहिर ने सैमी को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद 44 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 43 रन बनाने मार्लोन सैमुअल्स को मॉरिस ने डी'विलियर्स के हाथों कैच कराकर मुकाबला बेहद रोमांचक बना दिया।

इससे पहले कैरेबियाई कप्तान डेरेन सैमी का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला सही साबित होता दिखा। पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर हाशिम अमला (1) रनआउट हो गए। इसके बाद रसेल ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस (9) को मिड ऑफ पर बेन के हाथों कैच कराया।

रिली रोसोयू (0) को गेल ने शॉर्ट पाइंट पर रसेल के हाथों कैच कराया। एबी डी'विलियर्स (10) भी टीम को संकट से उबारने में नाकाम रहे और ब्रावो ने उन्हें बोल्ड करके कैरेबियाई टीम की खुशियों में इजाफा कर दिया। डेविड मिलर (1) को गेल ने क्लीन बोल्ड कर दिया। 47 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में फंसी दक्षिण अफ्रीका को कॉक (47) और वीज ने संभाला।

दोनों ने छठें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। कॉक जब अपने अर्धशतक से केवल तीन रन दूर रहे तो रसेल ने उन्हें बोल्ड कर दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 46 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। डेविड वीज भी 26 गेंदों में दो चौकों की बदौलत 28 रन बनाने के बाद ब्रावो की गेंद पर सैमी को कैच थमाकर चलते बने। आखिरी गेंद पर एरोन फांगिसो (4) को रामदीन ने रनआउट किया। वेस्टइंडीज की ओर से आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो विकेट लिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.