Move to Jagran APP

नागपुर से चार नए रूटों पर शुरू होगी फ्लाईट, सरकार ने दिया प्रस्ताव

राज्य सरकार ने राज्य में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए नागपुर एयरपोर्ट के इस्तेमाल का प्रस्ताव एयर इंडिया को दिया है। इसके मुताबिक नागपुर से चार नए रूटों पर हवाई सेवा शुरू की जाएगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2016 06:36 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2016 06:41 AM (IST)
नागपुर से चार नए रूटों पर शुरू होगी फ्लाईट, सरकार ने दिया प्रस्ताव

नागपुर। राज्य सरकार ने राज्य में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए नागपुर एयरपोर्ट के इस्तेमाल का प्रस्ताव एयर इंडिया को दिया है। इसके मुताबिक नागपुर से चार नए रूटों पर हवाई सेवा शुरू की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. पीएस मीणा ने बताया कि एयर इंडिया ने 72 सीटों वाले छोटे विमान (एटीआर-72) खरीदे हैं। इससे छोटे शहरों के बीच हवाई संपर्क बढ़ाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि बीते सोमवार को नई दिल्ली में एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। इसमें सरकार ने एयर इंडिया को यह प्रस्ताव दिया। बैठक में मौजूद रहे डॉ. मीणा ने बताया, “हमनें एयर इंडिया के समक्ष प्रस्ताव रखा है कि एटीआर-72 को नागपुर में रखा जाए। इससे नागपुर-पुणे-नाशिक-नागपुर समेत 4 रूटों पर फ्लाइट शुरू की जाए। इसके अलावा नागपुर से आसपास के राज्यों में हवाई यात्रा सुगम बनाने के लिए नागपुर-रायपुर-नागपुर विमान सेवा शुरू की जाए।' उन्होंने कहा कि इसके पहले भी विमानन कंपनियों के साथ बैठक की गई थी, लेकिन कंपनियों ने यह कह कर असमर्थता जताई कि उनके पास छोटे विमान नहीं हैं। एयर इंडिया और छोटे विमान ला रहा है। इससे विभिन्न शहरों के बीच हवाई सेवाएं शुरू होने की उम्मीद हैं।

ये हैं प्रस्तावित रूट

-नागपुर-पुणे-नाशिक-नागपुर
-नागपुर-औरंगाबाद-पुणे-नागपुर
-नागपुर-नांदेड़-औरंगाबाद-नागपुर
-नागपुर-रायपुर-नागपुर

4 हवाईअड्‌डों का ही इस्तेमाल
दरअसल, राज्य में हवाईअड्‌डों की कमी नहीं है, लेकिन अधिकांश सिर्फ शो-पीस बन कर रह गए हैं। राज्य के कुल 25 हवाईअड्‌डों में से सिर्फ चार का नियमित इस्तेमाल हो रहा है। बाकी छोटे हवाईअड्‌डों के रनवे विमानों के दर्शन को तरस रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.