Move to Jagran APP

बाबा रामदेव ने ‘फूड व हर्बल पार्क’ का शिलान्यास किया

मिहान में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सहयोग से ‘फूड एवं हर्बल पार्क’ बनेगा। इसका शनिवार को शिलान्यास किया गया। इस मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सहयोग से मिहान (मल्टी-मॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट एट नागपुर) में दुनिया का सबसे बड़ा "फूड एंड हर्बल' पार्क बनेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 11 Sep 2016 05:45 AM (IST)Updated: Sun, 11 Sep 2016 05:50 AM (IST)
बाबा रामदेव ने ‘फूड व हर्बल पार्क’ का शिलान्यास किया

नागपुर मिहान में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सहयोग से ‘फूड एवं हर्बल पार्क’ बनेगा। इसका शनिवार को शिलान्यास किया गया। इस मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सहयोग से मिहान (मल्टी-मॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट एट नागपुर) में दुनिया का सबसे बड़ा "फूड एंड हर्बल' पार्क बनेगा।

loksabha election banner

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

शनिवार को मिहान में "फूड एंड हर्बल' पार्क के शिलान्यास व किसान मेले में योग गुरु ने कहा कि विदर्भ के 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इस पार्क का उद्घाटन अगले साल मार्च-अप्रैल में किया जाएगा। यह हरिद्वार (उत्तराखंड) के पार्क से चार गुणा बड़ा होगा। इसका पूरा खाका आयुर्वेद केंद्र पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण ने तैयार किया है। 100 करोड़ रुपए का कच्चा माल एलोविरा, आंवला व अन्य औषधि किसानों से पार्क बनने के पहले ही खरीद सकते हैं, जबकि पार्क बनने के बाद वह 5 हजार करोड़ तक का कच्चा माल खरीदेंगे।

नितिन गडकरी को बताया अपना ब्रांड एंबेसडर

उन्होंने कहा कि मेरे और आचार्य जी के नाम के जितने भी शेयर थे, वह भी हमने ट्रस्ट के नाम कर दिए। अब इसका भी उपयोग समाज और शिक्षा के क्षेत्र में किया जाएगा। कश्मीर के हालात पर उन्होंने दो टूक कहा, मोदी जी इसे ठीक करेंगे। साथ ही, महाराष्ट्र के शासन की तारीफ भी की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को अपना ब्रांड एंबेसडर बताया। आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि शहर के आस-पास के क्षेत्र में प्राइमरी प्रोसेसिंग सेंटर लगाए जाएंगे। बिचौलियों से कोई बात नहीं होगी। पार्क में 5 हजार टन कच्चा माल हर दिन उपयोग में लिया जाएगा।

किसानों से खरीदा जाएगा कच्चा माल

उन्होंने बताया कि किसानों के पशुओं को हरा चारा नहीं मिल पाता है। किसान इसके उत्पाद से खुद के पशुओं और व्यवसाय के लिए भी उत्पादन कर सकते हैं। इससे पूर्व 'फूड एंड हर्बल' पार्क का शिलान्यास मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने किया। उन्होंने स्पष्ट किया किया कि जमीन आवंटन में सभी नियमों का ख्याल रखा गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि योग गुरु ने काटोल की बंद पड़ी संतरा फैक्ट्री और अमरावती में काम करने की इच्छा जताई, जो हमारे लिए खुशी की बात है। उन्हाेंने कहा कि हमारे यहां बहुत अधिक मात्रा में वन संपदा है। पार्क के उत्पाद में उनका उपयोग होगा, जो किसानों से खरीदा जाएगा।

मंच से सिखाया योग

फूड एंड हर्बल पार्क के शिलान्यास के पूर्व यज्ञ का आयोजन किया गया। इसके बाद बाबा रामदेव मंच से योग की बारीकियों से रूबरू कराया। बाबा यहीं नहीं रुके, उन्होंने मंच से कार्यक्रम में शामिल होने आए सभी को योग कर दिखाया। साथ ही बीच-बीच में चुटकी लेकर गुदगुदाया भी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.