मुंबई, जेएनएन। अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने अपने जन्मदिन के मौके पर पशुओं के प्रति अपना अनुराग प्रदर्शित किया है। मंगलवार को अभिनेत्री का जन्म दिन है और सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा है कि जानवरों की देखभाल के लिए मुंबई के बाहर एक आश्रय स्थल खोलने का फैसला लिया है। इस बात की प्रेरणा उन्हें बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मिली थी। एक मुलाकात केदौरान उन्होंने अभिनेत्री को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया था।

 अनुष्का शर्मा ने लिखा है, ‘इंसान के रूप में जन्म लेने के कारण हम बहुत ही सौभाग्यशाली हैं। हम अपनी बातें कह सकते हैं। हमारे खुद के अधिकार हैं। हम न्याय मांग सकते हैं। हमारा परिवार है। साथ ही ऐसे लोग होते हैं, जो हमारा ध्यान रखते हैं। अब आप जानवरों के बारे में सोचिए कि वह किस प्रकार रहते हैं और उनके साथ कैसा बर्ताव किया जाता है। उनके अधिकारों के बारे में सोचिए, क्या उनके साथ अन्याय नहीं होता है। इससे बुरा यह है कि उनके साथ जो बुरा बर्ताव होता है, उसके लिए वह कुछ कर भी नहीं सकते हैं। इसके लिए एक इंसान होने के नाते हमें ऐसी परिस्थिति में खड़ा होना चाहिए यह हमारा उत्तरदायित्व है। जिसके चलते हम पृथ्वी माता को अपने कार्यों के माध्यम से कुछ वापस लौटा सकते हैं।

मैं एक बार दलाई लामा से मिली थी और उनके कहे हुए शब्द मेरे साथ तब से रहे। उन्होंने ही मुझे प्रेरित किया था कि मैं जानवरों के लिए कुछ कर सकूं और उनके लिए एक अच्छा रहने का स्थान बना सकूं।’ उन्होंने आगे लिखा है, ‘दलाई लामा ने मुझसे कहा था, जीवन जितना मनुष्य को प्यारा है, उतना ही वह जानवरों के लिए भी प्यारा होता है। जितनी हमें खुशी की इच्छा होती है और दर्द महसूस होता है और जैसा हम चाहते हैं कि सभी लोग जीवित रहें कोई मरे नहीं, ऐसा ही जानवरों के साथ भी होता है।

आज मैं अपने जन्मदिन पर अपने एक छोटे से प्रयत्न से जो हमारे साथ जीवन व्यतीत करने वाले जानवर हैं, उनके अधिकार और ध्यान और प्यार देने की घोषणा करती हूं। मैं मुंबई के बाहर जानवरों के लिए एक आश्रय स्थल खोल रही हूं। यह ऐसे जानवरों के लिए होगा जो कि जो छोड़ दिए गए हैं या भटक गए हैं। यहां पर उनका ध्यान रखा जाएगा। 

Posted By: Babita