Move to Jagran APP

Mumbai Rains: नालासोपारा में एक छह वर्षीय बच्चे की गटर में डूबने से मौत

Mumbai Rains मुंबई की बारिश ने लोगाें की मुश्किलें बढ़ा दी हैं जगह जगह जलभराव के कारण यातायात व्‍यवस्‍था ठप हो गई है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 08:08 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 11:48 AM (IST)
Mumbai Rains: नालासोपारा में एक छह वर्षीय बच्चे की गटर में डूबने से मौत
Mumbai Rains: नालासोपारा में एक छह वर्षीय बच्चे की गटर में डूबने से मौत

मुंबई, एएनआइ। Mumbai Rain: मायानगरी मुंबई में हालांकि अभी बारिश बंद है लेकिन बुधवार को हुई बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, जगह-जगह जलभराव के कारण लोगों को काफी असुविधा हो रही है। मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटों में शहर और उपनगरों के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जतायी है और शाम तक हाइटाइड का भी अनुमान लगाया जा रह है । गौरतलब है कि बुधवार से मुंबई में लगातार बारिश हो रही है। बुधवार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक यहां 100 मिलीमीटर बरिश हो चुकी थी। पालघर के नालासोपारा रेलवे स्टेशन पर अत्याधिक जलभराव के कारण रेल सेवा पूरी तरह से ठप हो गयी है। मुंबई के लगभग सभी हिस्सों में जल स्तर बढ़ गया है। यात्री विमान सेवा में देरी की वजह से लोगों को बारिश में एयरपोर्ट के बाहर रात गुजारनी पड़ी। 

loksabha election banner

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार तीन ट्रेनें, सूरत-मुंबई सेंट्रल, मुंबई सेंट्रल-सूरत, और बांद्रा टी-वीएपीआई नालसोपारा में भारी बारिश और जल-जमाव के कारण रद्द कर दी गई हैं।

Mumbai Rains Live Updates:

पालघर के नालासोपारा में एक छह वर्षीय बच्चे की गटर में डूबने से मौत हो गई। 

-भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे विदर्भ क्षेत्र में गढ़चिरौली और गोंदिया जिले के 100 से ज्यादा गांवों और कोंकण इलाके के रत्नागिरि और  सिंधुदुर्ग जिलों के विभिन्न हिस्सों से सड़क संपर्क टूट गया है।

-ठाणे के भिवंडी इलाके में नाइकपाड़ा के एक खुले नाले में 62 साल के शख्स के बहने की खबर है। 

-सायन और माटुंगा के बीच फास्ट लाइन सेवा बाधित है।

-मुंबई में मौसम विभाग के अनुसार हाईटाइड की आशंका के चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

-बॉलीवुड अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा है 'हे बाप्पा ये आपका विसर्जन होना था, हमारा नहीं'।

-मुंबई की मीठी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

-विस्तारा एयरलाइंस ने भारी बारिश के कारण एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि, आज मौसम के कारण रद हुए विमान और विमान सेवा में देरी के कारण यात्रियों को छूट दी जाएगी।   

-मुंबई में भारी बारिश के कारण दो बीएमसी कर्मचारियों की मौत हो गई है। 

-बारिश के कारण 20 विमान सेवा रद कर दी गयी है, जबकि 280 की देरी से चलने की संभावना है। 

-महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के स्कूल ओर जूनियर कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। 

-मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की पूर्वानुमान के चलते लोगों से अपील की है कि पहले पूर्वानुमान की जांच करें और फिर अपने दिन की योजना बनाएं।

मध्य रेलवे की उपनगरीय बंदरगाह लाइन सेवाएं बहाल कर दी गयी है। अंधेरी की ओर जाने वाली लोकल ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर और पनवेल की ओर जाने वाली लोकल ट्रेन सुबह 6 बजे रवाना हुई।

 कुर्ला, परेल और अंधेरी में एनआरडीएफ की टीमें अलर्ट पर हैं।

पालघर के नालासोपारा रेलवे स्‍टेशन पूरी तरह से जलमग्‍न हो गया है जिससे रेलों की आवाजाही ठप हो गयी है।

 

मुंबई में तेज बारिश के कारण सायन इलाके में काफी ज्‍यादा पानी भर गया, जिससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। 

जलमग्न हुई मुंबई की सड़कें

 मुंबई में मंगलवार सुबह से शुरू हुई बारिश बुधवार शाम तक लगातार जारी रही है। बुधवार सुबह तक 24 घंटों में मुंबई में औसतन 100 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि बुधवार सुबह से दोपहर बाद ढाई बजे तक मौसम विभाग के सांताक्रूज क्षेत्र ने 206 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की है। दोपहर बाद करीब तीन बजे समुद्र में 4.18 मीटर से अधिक का ज्वार आने के कारण जलभराव की स्थिति और विकट हो गई। जिसके कारण मुंबई के सायन, माटुंगा, कुर्ला, भांडुप, अंधेरी, जोगेश्वरी के निचले इलाकों में सड़कों पर दो फुट से ज्यादा पानी भर गया। पूर्वी एवं पश्चिमी महामार्ग सहित जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड पर लंबे-लंबे ट्रैफिक जाम लगे रहे। रेल पटरियों पर पानी भर जाने के कारण पश्चिम रेलवे, मध्य रेलवे और हार्बर रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं तो दिन भर बाधित रही हीं, लंबी दूरी की गाडिय़ों को भी रोकना पड़ा है। सायन और कुर्ला के बीच लोकल ट्रेन में फंसे यात्रियों को रैंप लगाकर ट्रेन से बार निकालना पड़ा है। 

Netflix पर लगा भारत को बदनाम करने का आरोप, शिकायत दर्ज- जानिए क्या है मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.