Move to Jagran APP

Dussehra Rally: शिवाजी पार्क में दशहरा रैली नहीं कर पाएंगे उद्धव और शिंदे गुट, हाई कोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई

Maharashtra महाराष्ट्र में बीएमसी ने दशहरे पर मुंबई के शिवाजी पार्क में रैली करने के लिए शिवसेना के किसी गुट को अनुमति नहीं दी है। उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे दोनों ही गुटों ने रैली के लिए आवेदन किया था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 07:43 PM (IST)
Dussehra Rally: शिवाजी पार्क में दशहरा रैली नहीं कर पाएंगे उद्धव और शिंदे गुट, हाई कोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई
शिवाजी पार्क में दशहरा रैली नहीं कर पाएंगे उद्धव और शिंदे गुट, हाई कोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई

मुंबई, एजेंसी। Maharashtra News: महाराष्ट्र में ब्रहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने पांच अक्टूबर को दशहरे के मौके पर शिवाजी पार्क में रैली करने के लिए शिवसेना (Shiv Sena) के किसी धड़े को अनुमति नहीं दी है। उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) दोनों ही गुटों ने रैली के लिए आवेदन किया था। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कानून व्यवस्था भंग होने का हवाला दिया था। इसी को आधार बनाकर निगम अधिकारियों ने दोनों धड़ों के आवेदन को खारिज कर दिया। अब इस मामले को लेकर दोनों गुटों की याचिका पर हाई कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होगी।। 

loksabha election banner

दशहरा पर शिवसेना की मुंबई के शिवाजी पार्क में रैली करने की रही है परंपरा

दशहरे के दिन मुंबई (Mumbai) के शिवाजी पार्क में रैली करने की शिवसेना की परंपरा रही है और यह पार्टी संस्थापक बाला साहेब ठाकरे के समय से ही चली आ रही है। बीएमसी कमीश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि पुलिस से मिले फीडबैक के आधार पर दोनों धड़ों के आवेदन रद किए गए। 22 अगस्त को उद्धव ठाकरे गुट के अनिल देसाई ने पत्र लिखकर शिवाजी पार्क में पार्टी रैली की अनुमति मांगी थी। इसके बाद 30 अगस्त को शिंदे गुट के विधायक सदा सर्वंकर ने भी पार्क में दशहरा रैली आयोजित करने के लिए आवेदन किया था।

पार्टी की वार्षिक सभा मध्य मुंबई के इस मैदान में ही होगी

उद्धव ठाकरे गुट ने कहा कि मुंबई नगर निकाय का शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की अनुमति देने से इन्कार करने का फैसला अपेक्षित था और दावा किया कि यह भाजपा की बहुत खराब स्किप्ट थी। महाराष्ट्र विधानसभा में ठाकरे के नेतृत्व वाले धड़े के नेता अजय चौधरी ने कहा कि पार्टी की वार्षिक सभा मध्य मुंबई के इस प्रतिष्ठित मैदान में ही होगी।

उद्धव गुट को याचिका में संशोधन की अनुमति, हाई कोर्ट में सुनवाई

उद्धव गुट ने शिवाजी पार्क में रैली के लिए हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुनवाई के दौरान बांबे हाई कोर्ट ने उद्धव गुट को अपनी याचिका में संशोधन करने की अनुमति दे दी। जस्टिस आरडी धानुका और कमल खाता की खंडपीठ ने कहा कि अब वह शुक्रवार को याचिका पर सुनवाई करेगी। ठाकरे धड़े की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अस्पी चिनाय ने कोर्ट को बताया कि बीएमसी ने गुरुवार सुबह उनके शिवाजी पार्क में रैली की अनुमति के आवेदन को खारिज कर दिया है। बीएमसी ने केवल इतना कहा है कि वे संभावित कानून व्यवस्था की स्थिति के कारण आवेदन खारिज कर रहे हैं, क्योंकि शिंदे धड़े ने भी इसके लिए आवेदन किया है। उन्होंने निगम के फैसले को चुनौती देने के लिए अपनी पूर्व की याचिका में संशोधन करने की मांग की थी।

शिंदे धड़े ने भी हाई कोर्ट में दायर की याचिका

शिवसेना के उद्धव धड़े की याचिका का विरोध करते वीरवार को शिंदे गुट के विधायक सर्वंकर ने भी बांबे हाई कोर्ट में याचिका दायर की। इसमें उन्होंने कोर्ट से शिवाजी पार्क में दशहरा रैली आयोजित करने की अनुमति देने से संबंधित उद्धव गुट की याचिका पर सुनवाई या फैसला नहीं करने की मांग की। सर्वंकर ने कहा कि यदि हाई कोर्ट इस मुद्दे पर कोई आदेश पारित करता है तो यह सु्प्रीम कोर्ट में चल रहे विवाद में बाधा उत्पन्न करेगा कि असली शिवसेना कौन सी है। शुक्रवार को हाई कोर्ट सर्वंकर की याचिका पर भी सुनवाई करेगा।

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र एटीएस ने पीएफआइ के 20 कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.