राज्य ब्यूरो,  मुंबई। महाराष्ट्र मेें मुंबई से सटे भिवंडी इलाके में तीन मंजिला इमारत अचानक ढह जाने से अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है। करीब 20 लोगों को अब भी इमारत के मलबे से निकालने की कोशिश की जा रही है। टेक्सटाइल कारोबार के लिए मशहूर भिवंडी के धामनकर नाके के पास पटेल कंपाउंड की यह तीन मंजिला इमारत रात 3.40 बजे अचानक ढह गई। घटना के तुरंत बाद स्थानीय पुलिस व दमकल विभाग ने स्थानीय लोगों की मदद से राहत कार्य शुरू किया, जिसमें दोपहर तक करीब 20 लोगों के जिंदा निकाल लिया गया था। इनमें एक बच्चा भी शामिल था, लेकिन इमारत की निचली मंजिलों पर रहनेवालों को अधिक जानमाल का नुकसान उठाना पड़ा है।

भिवंडी-निजामपुरा शहर के मनपा आयुक्त डॉ. पंकज आशिया के अनुसार, यह इमारत जर्जर इमारतों की सूची में थी। नगर निगम ने इसे खाली करने की नोटिस दे रखी थी। एक आंकड़े के अनुसार, अकेले भिवंडी कस्बे में 750 से अधिक इमारतें जर्जर एवं खतरनाक घोषित की जा चुकी हैं। लेकिन ज्यादातर में अभी भी लोग रह रहे हैं।

कुछ ही दिनों पहले 25 अगस्त को मुंबई के निकट ही रायगढ़ जनपद में एक पांच मंजिला इमारत ढहने से 13 लोग मारे गए थे। उससे पहले मुंबई के ही कांदीवाली इलाके में इसी वर्ष पांच मई को एक इमारत ढहने से 14 लोग मारे गए थे। दक्षिण मुंबई में भी ऐसी कई इमारतें हैं, जिन्हें रहने के लिए खतरनाक घोषित किया जा चुका है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट के जरिये अपनी संवेदना जाहिर करते हुए लिखा कि महाराष्ट्र के भिवंडी इलाके में इमारत गिरने की घटना में जानमाल का नुकसान काफी दुखद है। दुख की इस घड़ी में पीड़ितों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के भिवंडी में इमारत ढहने से दुखी शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्‍थ होने की प्रार्थना की। पीएम मोदी ने कहा कि बचाव अभियान चल रहा है और प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।   

मिली जानकारी के अनुसार जिलानी अपार्टमेंट के नाम से मशहूर ये इमारत साल 1984 में बनी थी इमारत का एक हिस्‍सा देर रात अचानक ढह गया। ढहने वाले इस हिस्‍से में 21 फ्लैट हैं जिसमें काफी लोग गहरी नींद में सो रहे थे।   सोमवार तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर इस हिस्‍से के ढहते ही पूरे इलाके में कोहराम मच गया स्‍थानीय लोग तुरंत लोगों की मदद के लिए जुट गये और राहत एवं बचाव कार्य दल को भी सूचित  किया गया। तभी से यहां राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है। घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया जा रहा है।   

ठाणे नगर निगम के पीआरओ ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने ठाणे के भिवंडी में इमारत ढहने के स्थल पर मलबे के नीचे से एक बच्चे को भी बचाया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस