Move to Jagran APP

Indian Airlines: 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरु, घोषणा से उद्योग जगत उत्साहित

Indian Airlines सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरु करने के फैसला लिया है ये संचालन चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 07:48 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 07:48 AM (IST)
Indian Airlines: 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरु, घोषणा से उद्योग जगत उत्साहित
Indian Airlines: 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरु, घोषणा से उद्योग जगत उत्साहित

मुंबई, प्रेट्र । विमानन कंपनियों और टूर ऑपरेटर्स समेत उद्योग जगत की प्रमुख संस्था फिक्की ने सरकार द्वारा घरेलू उड़ानें शुरु करने के फैसले का स्वागत किया है। इन पक्षों का कहना है कि विमान सेवा शुरु  होने से  आर्थिक सेंटीमेंट को मबजूती मिलेगी। इसके साथ ही यात्रियों के बड़े वर्ग की जरूरतें भी पूरी की जा सकेंगी।

loksabha election banner

 गौरतलब है कि सरकार ने 25 मई से चरणबद्ध तरीके से घरेलू विमान परिचालन सेवा शुरु करने का फैसला किया है। बजट एयरलाइंस इंडिगो ने कहा कि सरकार के फैसले के आलोक में वह 25 मई से चरणबद्ध तरीके से घरेलू उड़ान सेवाओं के संचालन के लिए तैयार है। स्पाइसजेट का भी कहना था कि वह सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों का अक्षरश: पालन करेगी। वहीं, फिक्की की एविएशन कमेटी के चेयरमैन तथा एयरबस के प्रेसिडेंट व एमडी (इंडिया व दक्षिण एशिया) आनंद स्टेनले का कहना था कि देश के  आर्थिक विकास में विमानन क्षेत्र बेहद महत्वपूर्ण रहा है। स्वास्थ्य संबंधी पूरी सावधानी के साथ विमानन क्षेत्र की गतिविधियों  को वापस शुरु  करने का सरकार का फैसला स्वागत योग्य है। 

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है। हाल ही में सरकार ने रेल सेवा की फिर से शुरुआत की और अब घरेलू उड़ानें भी 25 मई सोमवार से शुरु करने की अनुमति दी गयी है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने सोमवार 25 मई 2020 से घरेलू उड़ानें शुरु करने के लिये कहा है, यात्रियों के लिए SOP भी जारी होने वाला है। 

 बता दें कि इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा था कि हवाई सेवा शुरु करने की जिम्मेदारी केंद्र के साथ-साथ राज्यों की भी है। उन्हें भी इसके लिए तैयार होना होगा। कोरोना वायरस के कारण 25 मार्च से देश में लॉकडाउन के समय से ही उड़ानों पर पाबंदी लगा दी गयी थी। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक रहेगा। सरकार की ओर से धीरे-धीरे ज्यादातर पाबंदियां हटा दी गयी हैं। रेलवे ने भी मंगलवार को 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें 1 जून से समय सारिणी के अनुसार प्रतिदिन चलेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.