Move to Jagran APP

Shivaji Park: शिवसेना का 'शिवाजी पार्क' से पुराना नाता, इस बार दशहरा रैली पर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी

Shivaji Park शिवसेना के गठन के बाद मुंबई के शिवाजी पार्क में पार्टी की पहली दशहरा सभा हुई थी तभी से शिवसेना की यहां दशहरा मनाने की परंपरा रही है। इस बार एकनाथ शिंदे और उद्धव गुट इस पार्क में रैली को लेकर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 05:19 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 05:19 PM (IST)
Shivaji Park: शिवसेना का 'शिवाजी पार्क' से पुराना नाता, इस बार दशहरा रैली पर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी
शिवसेना का शिवाजी पार्क से रहा है पुराना नाता। फाइल फोटो

मुंबई, आनलाइन डेस्क। Shivaji Park: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पांच अक्टूबर को शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में शिवसेना (Shiv Sena) की दशहरा रैली (Dussehra Rally) के लिए पार्टी के दोनों गुट शक्ति प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। शिवसेना के दोनों गुट दशहरा रैली में अपनी-अपनी सियासी ताकत दिखाने का अवसर नहीं चूकना चाहते हैं। रैली में अधिकाधिक भीड़ जुटाने का इंतजाम करने में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के गुट जुटे हुए हैं। शिवसेना का शिवाजी पार्क से पुराना नाता रहा है।

loksabha election banner

शिवसेना के लिए इसलिए खास है शिवाजी पार्क

शिवसेना के गठन के बाद मुंबई के शिवाजी पार्क में पार्टी की पहली दशहरा सभा हुई थी, तभी से शिवसेना की यहां दशहरा मनाने की परंपरा रही है। शिवाजी पार्क से शिवसेना का पुराना नाता रहा है। यहां पर बाला साहब ठाकरे ने पहली बार दशहरा सभा की थी। बाबा साहब ने इसी मैदान से हिंदुत्व को लेकर शिवसेना के रुख का एलान किया था। इसी पार्क में एक रैली के दौरान आदित्य ठाकरे को भारतीय युवा सेना की बागडोर भी सौंपी गई थी। राज ठाकरे ने यहीं से अपनी पार्टी की स्थापना की थी। इसी पार्क में बाला साहब का अंतिम संस्कार हुआ था। शिवसेना यहीं पर बाला साहब का स्मारक बनवाना चाहती थी। यहां शिवाजी की प्रतिमा स्थापित है, इसलिए इसे शिवाजी पार्क के नाम से जाना जाता है। शिवसेना इस पार्क को शिवतीर्थ भी कहती है। 

बांबे हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद मिली रैली की अनुमति

शिवसेना के स्थापनाकाल से होती आ रही शिवाजी पार्क की रैली पर भी इस बार ग्रहण लगते-लगते बचा है। यहां रैली की अनुमति भी उन्हें बांबे हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद ही मिल सकी है। जबकि, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को बीकेसी मैदान में रैली करने की अनुमति पहले ही मिल चुकी थी। अब दोनों गुट एक ही दिन मुंबई के अलग-अलग मैदानों में अपनी विशाल रैलियां कर शक्ति प्रदर्शन करना चाहते हैं। दोनों रैलियों का समय भी एक ही रखा गया है। बीकेसी मैदान और पार्क के बीच दूरी करीब साढ़े छह किलोमीटर की है। बीकेसी मैदान से ठाकरे के घर की दूरी करीब एक किलोमीटर भी नहीं है। इसी मैदान में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की रैली होनी है।

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे ने दशहरा रैली में पीएम मोदी, भाजपा और संघ पर निकाली जमकर भड़ास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.