Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों के लिए भगवान से कम नहीं हैं ये दो दोस्‍त, ऐसे कर रहे हैं मदद

मुंबई में कोरोना मरीजों के लिए फरिश्‍ता बने दो दोस्तों शाहनवाज़ हुसैन और अब्बास रिज़वी रोगियों को फ्री ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्‍ध करवा रहे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 10:48 AM (IST)
कोरोना मरीजों के लिए भगवान से कम नहीं हैं ये दो दोस्‍त, ऐसे कर रहे हैं मदद
कोरोना मरीजों के लिए भगवान से कम नहीं हैं ये दो दोस्‍त, ऐसे कर रहे हैं मदद

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि जारी है। ऐसे संकट के दौर में मुंंबईवासी दो दोस्त, शाहनवाज़ हुसैन और अब्बास रिज़वी महामारी से ग्रसित रोगियों को सांस लेने में तकलीफ न  हो इसके लिए मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्‍ध करवा रहे हैं।   

loksabha election banner

दरअसल अब्बास की छह माह की गर्भवती चचेरी बहन की ऑक्‍सीजन न मिल पाने के कारण अस्‍पताल में मौत हो गई थी। इस दुखद घटना के बाद उन्‍हें महसूस हुआ कि समय पर ऑक्‍सीजन न मिलने के कारण लोगों को किस तरह की तकलीफ का सामना करना पड़ता है। 

इस नेक कार्य में अब्‍बास का सहयोग करने वाले शहनवाज ने सिलेंडर की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी एसयूवी कार तक बेच डाली। 31 वर्षीय शाहनवाज ने बताया कि महामारी के इस दौर में लोग शहर भर के अस्पतालों में बिस्तर और ऑक्सीजन खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में अस्पतालों की स्थिति को देखते हुए, हमने ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान करने का फैसला किया है, जिनकी इन अस्‍पतालों को बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। हम गरीब या अमीर, हिंदू या मुस्लिम के आधार पर प्रसार नहीं कर रहे हैं। जो कोई डॉक्टर के पर्चे के साथ हमारे पास आ रहा है हम उनकी मदद कर रहे हैं। हम मुंबई में कहीं भी ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाते हैं।

 अब तक हम दोनों 250-300 ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति कर चुुुुके हैंं। ये ऑक्सीजन टैंक 48 घंटे की अवधि के लिए निःशुल्क प्रदान किए जाते हैं। अब्बास ने कहा कि सिलेंडर की आवश्यकता आमतौर पर रात के समय के  अधिक होती है और कम से कम 10-15 सिलेंडर प्रतिदिन लोगों को दिए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि मंगलवार को इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 3,214 नए कोविड-19 मामले सामने आए और 248 मौतें हुईं। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 1,39,010 तक पहुंच गई है। जिसमें 69,631 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और 6,531 लोगों की मौत हो चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.