Move to Jagran APP

Mumbai: गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाएं लगवा सकती हैं Covid Vaccine, पूर्व पंजीकरण की जरूरत नहीं

मुंबई में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्र ने स्तनपान कराने वाली माताएं और गर्भवती महिलाओं को सोमवार से बुधवार के बीच कोविड वैक्‍सीन लगवाने की सुविधा दी है इसके लिए उन्‍हें पूर्व पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 07:52 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 08:08 AM (IST)
Mumbai: गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाएं लगवा सकती हैं Covid Vaccine, पूर्व पंजीकरण की जरूरत नहीं
गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाएं लगवा सकती हैं Covid Vaccine

मुंबई, पीटीआइ। कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार के निर्देश के बाद मुंबई नागरिक निकाय ने सोमवार को स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को बिना किसी पूर्व पंजीकरण के अनुमोदित केंद्रों पर कोविड-19 से बचाव के लिए टीका लगाने की अनुमति दे दी है। स्तनपान कराने वाली माताएं और गर्भवती महिलाएं सोमवार से बुधवार के बीच महाराष्ट्र सरकार और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा संचालित केंद्रों पर जाकर टीका लगवा सकती हैं।  

prime article banner

 बीएमसी ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि ये टीकाकरण सोमवार से बुधवार के बीच किया जाएगा। इसके लिए पूर्व पंजीकरण की आवश्‍यकता नहीं है, हालांकि उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर पंजीकरण कराना होगा। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने केंद्र सरकार के 19 मई के निर्देश का हवाला देते हुए स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को को COVID-19 के टीके लेने की अनुमति दी है। इस दौरान “स्तनपान कराने वाली माताओं को टीके लगाते समय, सभी आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए खास निर्देश 

गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए जाते समय अपने चिकित्सा विवरण के साथ डिलीवरी की तारीख और स्थान के बारे में आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे। गर्भवती महिलाओं को एक स्व-सहमति पत्र (self-consent letter,) के साथ स्त्री रोग विशेषज्ञों के लेटरहेड पर लिखा हुआ एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, जिनसे वे उपचार ले रही हैं।"बीएमसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि गर्भवती महिलाएं सोमवार से बुधवार के बीच कोविड-19 की जांच भी करा सकती हैं।

वर्तमान में, मुंबई में 321 सक्रिय टीकाकरण केंद्र हैं, और अब तक, 29,80,478 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है। सोमवार को 25,211 नागरिकों को COVID-19 टीके लगाये गए थे। सोमवार तक, मुंबई में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 6,98,867 थी, जबकि कुल मरने वालों की संख्‍या14,671 थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.