Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने कहा- भारत के संकल्पों पर दुनिया को भरोसा, पिछली सरकार मांगती थी विदेशों से सहायता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि आजादी के बाद पहली बार भारत बड़ा सपना देखने का साहस और उसे साकार करने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के शासन के दौरान गरीबी और दुनिया से मदद मांगने की चर्चा की जाती थी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Thu, 19 Jan 2023 07:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 08:10 PM (IST)
पीएम मोदी ने कहा- भारत के संकल्पों पर दुनिया को भरोसा, पिछली सरकार मांगती थी विदेशों से सहायता
भारत के संकल्पों पर दुनिया को भरोसा- पीएम मोदी। फोटो- @BJP4India

राज्य ब्यूरो, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि आजादी के बाद पहली बार भारत बड़ा सपना देखने का साहस और उसे साकार करने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के शासन के दौरान गरीबी  और दुनिया से मदद मांगने की चर्चा की जाती थी। उन्होंने कई विकास कार्यों का शुभारंभ करते हुए कहा, "स्वतंत्रता के बाद पहली बार भारत बड़े सपने देखने और उनको पूरा करने का साहस कर रहा है। पिछली सदी का एक लंबा दौर गरीबी पर चर्चा करने, दुनिया से मदद मांगने और किसी तरह जीवनयापन करने में बीता। आजाद भारत के इतिहास में पहली बार दुनिया ने भारत के संकल्पों पर भरोसा किया है।"

prime article banner

भारत को लेकर दुनिया सकारात्मक

उन्होंने कहा कि भारत को लेकर दुनिया में इतनी सकारात्मकता इसलिए है क्योंकि आज सभी को लगता है कि भारत अपने सामर्थ्य का बहुत ही उत्तम तरीके से सदुपयोग कर रहा है। आज भारत अभूतपूर्व आत्मविश्वास से भरा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले आठ सालों के दौरान भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भविष्य की दृष्टि और आधुनिक दृष्टिकोण के साथ काम किया है।

शहरों का संपूर्ण कायापलट कर रही है केंद्र सरकार-  पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार मुंबई सहित सभी शहरों का संपूर्ण कायापलट कर रही है। ये काम डबल इंजन की सरकारों में ज्यादा बेहतर तरीके से हो सकता है। मुंबई महानगर के लिए अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व की उद्धव ठाकरे सरकार को भी निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि भाजपा और एनडीए की सरकारें कभी राजनीति को विकास कार्यों के आड़े नहीं आने देतीं। लेकिन पिछली सरकार में मैंने ऐसा होते बार-बार देखा है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है पीएम स्वनिधि योजना को रोक दिया जाना, जिसका लाभ लाखों रेहड़ी-पटरी वाले छोटे कारोबारियों को होनेवाला था।

पीएम मोदी ने एक लाख लोगों को भेजे पैसे

मालूम हो कि मोदी ने आज एक लाख लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के पैसे भी भेजे। मुंबई महानगर में बहुत बड़ी संख्या ऐसे रेहड़ी-पटरी वाले छोटे कारोबारियों की है। इसी साल मुंबई महानगरपालिका के चुनाव भी होने हैं। इस ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा किसी योजना को धरातल पर तभी उतारा जा सकता है, जब स्थानीय निकाय भी तेज विकास के लिए प्रतिबद्ध हो। उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकारें चाह कर भी विकास को गति नहीं दे सकतीं, यदि स्थानीय निकाय इच्छाशक्ति न दिखाएं।

पिछली सरकारों पर साधा निशाना

मुंबई महानगरपालिका देश की सबसे समृद्ध महानगरपालिकाओं में एक मानी जाती है। इसके बावजूद अब तक उन विकास परियोजनाओं की शुरुआत नहीं हो सकी, जिनका शिलान्यास या उद्घाटन प्रधानमंत्री ने आज किया। इस ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि पैसा बैंक में पड़े रहने से या सही जगह न लगने से विकास नहीं हो सकता। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने पहले की सरकारों के कार्यकाल में होनेवाले भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए कहा कि पहले आम जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाया करता था। आज कर के जरिए आने वाला यही पैसा देश की विकास परियोजनाओं में लग रहा है।

विकसित भारत में शहरों की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब दुनिया की अर्थव्यवस्था बदहाली के दौर से गुजर रही है, तो भारत न सिर्फ अपने देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देकर उनके घर का चूल्हा नहीं बुझने दे रहा है, बल्कि बड़ी-बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को भी अंजाम दे रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत में हमारे शहरों की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण है। इन शहरों में मुंबई भी एक है, जिसका विकास करना डबल इंजन की सरकार की प्राथमिकता है।

डबल इंजन की सरकार आने से विकास कामों में आई तेजी

उन्होंने कहा कि साल 2014 में डबल इंजन की सरकार आने के बाद यह काम तेजी से शुरू भी हुआ था। लेकिन कुछ समय के लिए बाधा आ गई। अब राज्य में शिंदे-देवेंद्र फडणवीस की सरकार आने के बाद यह काम फिर से शुरू हो गया है। बता दें कि मोदी ने यह कहते हुए इस ओर भी इशारा कर दिया है कि भविष्य में होने वाले मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) चुनावों में भी यदि भाजपा का ही शासन रहे तो मुंबई के विकास में बाधा नहीं आएगी।

पीएम मोदी ने की मेट्रो की सवारी

प्रधानमंत्री मोदी ने आज ही उद्घाटित मेट्रो ट्रेन की नई लाइनों का उद्घाटन करने के बाद उनकी सवारी भी की। इस दौरान युवाओं से बात करते हुए मोदी ने उनसे पूछा कि इन नई सेवाओं से उनका कितना समय बचेगा ? जब युवाओं ने कहा कि कम से कम 45 मिनट का समय बचेगा, तो प्रधानमंत्री ने उन्हें सलाह दी कि वे इस समय का उपयोग योग करने में करें।

टीका का उत्तर मैं काम से दूंगा- शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले बोलते हुए कहा कि ये मुंबईवासियों की खुशनसीबी है कि जिनके हाथों मेट्रो नेटवर्क 2ए और 7 का शिलान्यास हुआ, उन्हीं के हाथों इसका उद्घाटन होते देख रहे हैं। कुछ लोग नहीं चाहते थे कि मोदी जी इसका उद्घाटन करें। शिंदे ने पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एवं उनके पुत्र आदित्य ठाकरे द्वारा खुद पर की जा रही टीका-टिप्पणियों के बारे में बोलते हुए कहा कि टीके का उत्तर मैं काम से दूंगा। तुम जितनी टीका करोगा, मैं उसका दस गुना काम करूंगा।

दावोस में बज रहा है पीएम के नाम का डंगा

एक दिन पहले ही दावोस में निवेशकों से मिलकर लौटे एकनाथ शिंदे ने कहा कि दावोस में भी प्रधानमंत्री मोदी के नाम का डंका बज रहा है। शिंदे के अनुसार दावोस में उनसे मिले लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री ने कहा कि वे मोदी के भक्त हैं। उन्होंने शिंदे के साथ न सिर्फ फोटो खिंचवाई, बल्कि यह भी कहा कि यह फोटो वे भारत में प्रधानमंत्री मोदी को दिखाकर बताएं कि मैं उनका प्रशंसक हूं।

यह भी पढ़ें-

टाइगर मच्छर पर बेअसर हो रहे कीटनाशक, जानिए क्या है बचाव

Fact Check : सोनिया गांधी, पीएम मोदी की पुरानी तस्‍वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.