पुणे, प्रेट्र। Pandharpur by-Election Result 2021: महाराष्ट्र के सोलापुर जिले की पंढरपुर-मंगलवेद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में रविवार को भाजपा ने जीत हासिल की है। समधन आटोडे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के उम्मीदवार भागीरथ भालके को हरा दिया है। उपचुनाव में एनसीपी और भाजपा के बीच सीधी लड़ाई थी। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में कोरोना से एनसीपी विधायक भरत भालके की मौत हो गई थी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने भाजपा के समधन आटोडे के खिलाफ दिवंगत विधायक के बेटे भागीरथ भालके को मैदान में उतारा, जिन्होंने 2019 के विधानसभा चुनाव निर्दलीय और शिवसेना के टिकट पर 2014 के चुनाव में लड़ा था।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों को लगता है कि उपचुनाव महागठबंधन (एमवीए) के सहयोगियों - शिवसेना, राकांपा, और कांग्रेस - तीन वैचारिक रूप से अलग-अलग दलों की लोकप्रियता का परीक्षण करेगा, जो पिछले डेढ़ साल से राज्य में सत्ता साझा कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, 17 अप्रैल को निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के दौरान 66 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। सोलापुर कलेक्टर मिलिंद शंभरकर ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान सभी कोविड-19 रोकथाम प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गिनती के कर्मचारियों को सैनिटाइटर, मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं। केवल उम्मीदवारों और उनके पोलिंग एजेंटों को ही मतगणना केंद्र के अंदर जाने की अनुमति है। कलेक्टर ने कहा कि सीआरपीसी की धारा 144 है। एक स्थान पर पांच या अधिक लोगों के विधानसभा को प्रतिबंधित कर दिया गया है। किसी भी विजय उत्सव की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के बाहर पर्याप्त पुलिस सुरक्षा तैनात की गई है। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामले अत्यधिक बढ़ते देख महाराष्ट्र सरकार ने इन दोनों राज्यों को संवेदनशील स्थानों की सूची में डाल दिया है। इसके चलते उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से महाराष्ट्र जाने वाले लोगों को अब आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लेकर जाना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंते के जारी आदेश के मुताबिक जब तक कोविड-19 को आपदा माना जाएगा तब तक के लिए उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लोगों को महाराष्ट्र में प्रवेश तभी मिलेगा जब उनके पास आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होगी। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि महाराष्ट्र में कोरोना के अन्य घातक वैरिएंट को आने से रोका जा सके।

Edited By: Sachin Kumar Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट