Move to Jagran APP

Omicron Variant: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ायी टेंशन, BMC ने एयरपोर्ट पर और सख्‍त किए नियम; लागू की संशोधित गाइडलाइन

Omicron Variant कोरोनावायरस के नए वैरिएंट (Omicron strain) ने एक बार फिर सबकी नींद उड़ा दी है। जिसे देखते हुए BMC ने एयरपोर्ट पर सख्‍ती बढ़ा दी है। हवाईअड्डे पर आरटी-पीसीआर परीक्षण और उन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए होम आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 02:56 PM (IST)
Omicron Variant: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ायी टेंशन, BMC ने एयरपोर्ट पर और सख्‍त किए नियम; लागू की संशोधित गाइडलाइन
WHO ने इस नए स्ट्रेन B.1.1.529 को ओमीक्रॉन (Omicron strain) नाम दिया है।

मुंबई, मिड डे। दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को चिंतित करने वाले नए कोरोनावायरस के नए वैरिएंट (B.1.1.529) को देखते हुए, बीएमसी ने शुक्रवार को COVID-19 दिशानिर्देशों को संशोधित किया। इसने हवाईअड्डे पर आरटी-पीसीआर परीक्षण और उन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए होम आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि आठ देशों में इस नए वैरिएंट के मामलों में वृद्धि देखी गई है। WHO (world health organization) ने इस नए स्ट्रेन B.1.1.529 को ओमीक्रॉन (Omicron strain) नाम दिया है।

loksabha election banner

इस बीच, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने नागरिकों से सतर्क रहने और कोविड ​सुरक्षा नियमों का पालन करने का आग्रह किया है, साथ ही केंद्र से बूस्टर शॉट को मंजूरी देने की मांग की है। कोरोना का नया वैरिएंट बोत्सवाना, हांगकांग और दक्षिण अफ्रीका के यात्रियों में पाया गया है। इन तीनों देशों से एयरपोर्ट पहुंचने वाले लोगों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा। दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों का हवाई अड्डे पर COVID-19 परीक्षण किया जाएगा, भले ही उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया हो या उनकी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट नेगेटिव आई हो। उन्हें भी 14 दिनों के लिए खुद को घर में आइसोलेट करना होगा। जिन आठ देशों से कोरोना के मामले सामने आये हैं उन अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना पड़ेगा, भले ही उनके टीकाकरण की स्थिति कुछ भी हो। पिछले महीनों में, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, यूके, जर्मनी, इटली, ब्राजील जैसे देशों में संक्रमण में वृद्धि देखी गई है।

बूस्टर खुराक का आग्रह

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी करने के बाद ये नियम लागू किए गए हैं। इस एडवाइजरी में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। इस बीच आशंका है कि कोविड के नए वैरिएंट से वैक्‍सीन पूरी तरह से नहीं बचाव नही कर पाएगी, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने केंद्र से पूरी तरह से टीका लगाए गए नागरिकों को बूस्टर खुराक देने का आग्रह किया है।

अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकानी ने मिड-डे को बताया, " शुक्रवार से हमने दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग और परीक्षण शुरू कर दिया है । उन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन किया जाएगा। यदि वे COVID-19 पॉजिटिव पाए जाते हैं, तो उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे नए वैरिएंट से संक्रमित हैं या नहीं। हम सभी सावधानियां बरतेंगे।" इन यात्रियों के लिए कोई अनिवार्य संस्थागत क्वारंटाइन नहीं होगा।

COVID-19 टास्क फोर्स से मांगा विवरण

केंद्र ने यह भी निर्देश दिया है कि इन तीनों देशों के यात्रियों के संपर्क में आए लोगों का भी बारीकी से ट्रैक और परीक्षण किया जाना चाहिए। हमने COVID-19 टास्क फोर्स से अनुरोध किया है कि वह हमें कोरोना के इस नए वैरिएंट का विवरण प्रदान करे। नए वैरिएंट के बारे में मिले विवरण से हमें बेहतर तरीके से इससे निपटने में मदद मिलेगी। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि वैक्‍सीन नए वैरिएंट से मुकाबले कराने में प्रभावी नहीं है। ऐसे में हमें कोविड नियमों को उचित प्रकार से पालन करना चाहिये। मास्‍क पहने और शारीरिक दूरी बनाये रखें।

स्कूलों के लिए एडवाइजरी

शहर में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत कम है। राज्य सरकार ने 1 दिसंबर से कक्षा पहली से सातवीं  के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। लेकिन नया वैरिएंट बीएमसी के लिए चिंता का एक नया कारण है। काकानी ने कहा, “हमने सभी नागरिक स्कूलों को छात्रों और शिक्षकों के लिए हैंड सैनिटाइज़र और मास्क उपलब्ध कराए हैं। निजी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि परिसर में सभी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। साथ ही, जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, उन्हें जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहिए, जबकि जिनका दूसरा टीका बाकी है, उन्हें जल्द ही दूसरा टीका लगवाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.