Move to Jagran APP

NDA की 140वें कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन, एडमिरल करमबीर सिंह हुए शामिल

NDAs 140th Course Passing Out Parade एनडीए ने शनिवार को 140वें कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। इसमें 300 से अधिक उम्‍मीदवारों ने भाग लिया। इस खास मौके पर नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद थे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 11:11 AM (IST)
NDA की 140वें कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन, एडमिरल करमबीर सिंह हुए शामिल
एनडीए ने शनिवार को 140वें कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन किया

मुंबई, एएनआइ। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) ने शनिवार को 140वें कोर्स की पासिंग आउट परेड (NDA's 140th Course Passing Out Parade) का आयोजन किया। इस पासिंग आउट परेड में लगभग 300 उम्मीदवारों ने भाग लिया। इनके अलावा पासिंग आउट परेड के दौरान सशस्त्र बलों के अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। इस खास मौके पर नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Navy chief Admiral Karambir Singh) भी मौजूद थे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की पासिंग आउट परेड कैडेटों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है क्योंकि इसके बाद वो आधिकारिक तौर पर भारतीय सेना में कमीशन अधिकारी बन जाते हैं। इससे पूर्व शुक्रवार को हबीबुल्लाह हॉल में एनडीए के 140वें कोर्स के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया था। इस समारोह सिक्किम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शेकातकर (सेवानिवृत्त) को मुख्‍य अतिथि थे। इस दौरान 215 उम्मीदवारों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की ओर से डिग्री दी गई थी। इनमें 48 कैडेट साइंस स्ट्रीम के थे, 93 कंप्‍यूटर साइंस और 74 कैडेट आर्ट्स के थे। इस मौके पर मित्र देशों के 18 उम्मीदवारों को भी डिग्री दी गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार 44 नौसैनिक कैडेटों और वायु सेना के 52 कैडेटों को बीटेक स्ट्रीम का कोर्स पूरा होने पर प्रमाण पत्र दिया गया। भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला और वायु सेना अकादमी, हैदराबाद में एक वर्ष के प्रशिक्षण के बाद कैडेटों को डिग्री देगी।

भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ नेवल स्टाफ, एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को अकादमी परिसर में एनडीए के कैडेटों के साथ पुश-अप भी किए थे। नौसेना प्रमुख ने शिकारी स्क्वाड्रन के कैडेटों का दौरा किया था। बता दें कि अपनी वर्दी में मौजूद कैडेटों ने 61 वर्षीय नौसेना प्रमुख के साथ पुश-अप्स करना शुरू कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.