मुंबई, एएनआइ। Mumbai Rain मायानगरी मुंबई में बुधवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है, जिससे लोगों की परेशानी काफी बढ़ गयी है। सड़कों पर जगह-जगह जलभराव हो गया है। मुंबई में चारों ओर गणपति महोत्सव के कारण अधिकतर लोग सड़कों पर ही हैं ऐसे में पंडालों के बाहर पानी भरने से लोगों को काफी असुविधा हो रही है। भारी बारिश के कारण कई ट्रेनें रद कर दी गयी हैं। बीएमसी के आदेश के अनुसार मुंबई में आज स्कूल कॉलेज बंद है।

कोलाबा मौसम विभाग ने 80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की है और 6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। बारिश की वजह से मुंबई के सियान, परेल, दादर और बायकुला इलाके में काफी पानी भर गया है। यातायात पर भी इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है। लगातार हो रही तेज बारिश के कारण लोगों पर मुसीबत का कहर टूट पड़ा है, मुंबई के किंग्स सर्कल में जलभराव का नजारा।

भारी बारिश के चलते पालघर के पास नाला सोपारा रेलवे स्टेशन पर जलभराव हो गया है। पिछले कई घंटों से मुंबई में जोरदार बारिश हो रही है।

भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें रद हो गई हैं। पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी है कि भारी बारिश के बाद हुए जल भराव की वजह से मुंबई डिविजन की ट्रेनों को रद कर दिया गया है। रद हुई ट्रेनें 12925 पश्चिम एक्सप्रेस, 12216 दिल्ली गरीबरथ, 22949 बांद्रा टर्मिनल दिल्ली एक्सप्रेस, 22917 हरिद्वार एक्सप्रेस और 14708 रानकपुर एक्सप्रेस हैं।

इसके साथ ही बारिश के बाद हुए जल भराव की वजह से मुंबई डिविजन की इन ट्रेनों को भी रद कर दिया गया है।  12925 पश्चिम एक्सप्रेस, 12216 दिल्ली गरीबरथ, 22949 बांद्रा टर्मिनल दिल्ली एक्सप्रेस, 22917 हरिद्वार एक्सप्रेस और 14708 रानकपुर एक्सप्रेस हैं।

महाराष्ट्र के पालघर में तुलिंज पुलिस स्टेशन में अत्याधिक जलभराव के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई हैं। 

मुंबई के किंग्स सर्कल में जलभराव का नजारा।  

मुंबई में भारी बारिश के कारण कुर्ला इलाके में जलभराव का नजारा देखें वीडियो

सायन रेलवे स्टेशन पर भारी बारिश के कारण रेल पटरियां पूरी तरह पानी में डूब गयी हैं जिससे रेल यातायात बाधित हो गया है। 

मुंबई में लगातार के चलते वसई और विरार में रेलवे पटरियों पर जलभराव हो गया है जिससे यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमा गयी है, ऐसे में पश्चिमी रेलवे ने कई ट्रेनों को रद कर दिया गया हैं।  

नवी मुंबई में तेज बारिश के कारण काफी ज्यादा पानी भर गया है। 

महाराष्ट्र में भारी वर्षा के कारण पालघर के नाला सोपारा में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं।

स्कूल कॉलेज बंद

मौसम विभाग की चेतावनी के जारी होने के बाद बीएमसी ने बुधवार को स्कूल कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं, लेकिन जिन विद्यालयों और कॉलेज में छात्र पहले से ही हैं वहां के प्रधानचार्यो से अनुरोध किया है कि वे बच्चों की सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतें। 

मुंबई के सायन इलाके में बारिश के कारण भरा पानी । 

यातायात प्रभावित  

बारिश में जगह-जगह हुए जलभराव के कारण बेस्ट बसों के रूट में भी परिवर्तन कर दिया गया है। बारिश के चलते यातायात भी प्रभावित हो रहा है। एयरपोर्ट पर विमान सेवाओं और लोकल ट्रेन पर विलंब से चल रही हैं। बीएमसी ने समुद्र में उठ रही ऊंची लहरों के मद्देनजर लोगों को समुद्र के किनारे जाने से मना किया है। लोगों की सुविधा के लिए बीएमसी ने हेल्पलाइन नंबर-1916 भी जारी किया है।

शिवसेना सदस्य रमेश सोलंकी ने दर्ज कराई शिकायत, नेटफ्लिक्स पर लगाया ये आरोप

बाजार में जल्‍द आएगा ये खास शीतल पेय, मोटापा करेगा दूर; जानें क्या होगी कीमत

किस अलर्ट का क्या मतलब...

ग्रीन - कोई खतरा नहीं

येलो अलर्ट - खतरे के प्रति सचेत रहें। मौसम विभाग के अनुसार येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है।

ऑरेंज अलर्ट - खतरा, तैयार रहें। मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है।

रेड अलर्ट - खतरनाक स्थिति। मौसम विभाग ने बताया कि जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है।  

गुजरात में ट्रैफिक पुलिस ने किया विशेष स्क्वार्ड का गठन, प्रतिदिन हो रही है 20 लाख की वसूली

Weather Update: मुंबई में ऑरेंज Alert जारी, उत्‍तराखंड, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

 

Edited By: Babita kashyap