Move to Jagran APP

Mumbai News: मुंबई पुलिस ने 36 लोगों के खिलाफ केस को लिया वापस, JNU हिंसा के बाद प्रदर्शन में हुए थे शामिल

Mumbai News जनवरी 2020 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हिंसा हुई थी। इसे लेकर मुंबई के विभिन्न कॉलेजों के छात्र मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे। मुंबई पुलिस ने प्रदर्शन में शामिल 36 लोगों के खिलाफ केस को वापस लिया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Tue, 31 Jan 2023 10:36 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 10:36 AM (IST)
Mumbai News: मुंबई पुलिस ने 36 लोगों के खिलाफ केस को लिया वापस, JNU हिंसा के बाद प्रदर्शन में हुए थे शामिल
Mumbai News: मुंबई पुलिस ने 36 लोगों के खिलाफ केस को लिया वापस (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई, एजेंसी। मुंबई की एक अदालत ने मुंबई पुलिस को जनवरी 2020 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों पर हमले के बाद गेटवे ऑफ इंडिया पर हुए विरोध प्रदर्शन में शामिल 36 लोगों के खिलाफ अपना मामला वापस लेने की अनुमति दे दी है। पुलिस ने अपनी याचिका में कहा कि आरोपियों ने बिना किसी व्यक्तिगत हित या लाभ के कथित कृत्य किया था।

loksabha election banner

कोर्ट ने इस महीने दी थी अनुमति

एस्प्लेनेड कोर्ट के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एस वी डिंडोकार ने इस महीने की शुरुआत में मामले को वापस लेने के लिए आवेदन की अनुमति दी थी। इसके बाद सोमवार को आदेश उपलब्ध कराया गया।

पुलिस ने कहा- सार्वजनिक संपत्ति को नहीं हुआ नुकसान

अतिरिक्त लोक अभियोजक गौतम गायकवाड़ के माध्यम से दायर याचिका में पुलिस ने तर्क दिया कि आरोपी व्यक्तियों ने कथित कार्य को बिना किसी व्यक्तिगत हित या लाभ के विरोध के रूप में किया था। पुलिस ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान के साथ-साथ कोई जनहानि नहीं हुई है।

अभियोजन पक्ष ने मामले को आगे नहीं बढ़ाने का किया फैसला

वहीं, याचिका पर विचार करने के बाद अदालत ने कहा कि मामले के आरोपों, तथ्यों और कथित कृत्य की प्रकृति सामाजिक और राजनीतिक होने पर विचार करते हुए अभियोजन मामले को आगे नहीं बढ़ाना चाहता है और उसने मामले को वापस लेने का फैसला किया है। अदालत ने कहा कि आवेदन की अनुमति दी जाती है और मामले को वापस ले लिया जाता है।

गेटवे ऑफ इंडिया में विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुए थे छात्र

बता दें कि जनवरी 2020 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हिंसा हुई थी। इसे लेकर मुंबई के विभिन्न कॉलेजों के छात्र मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे। मामले की जांच कर रही कोलाबा पुलिस ने दिसंबर 2020 में 36 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

400 के करीब प्रदर्शनकारियों ने लिया था हिस्सा

चार्जशीट में कहा गया था कि जेएनयू में छात्रों के खिलाफ हिंसा की खबरें देर शाम सामने आने के बाद लोग 5 जनवरी 2020 की आधी रात को गेटवे ऑफ इंडिया पर मोमबत्तियां लेकर इकट्ठा होने लगे थे। यह दावा किया गया कि प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़कर 400 हो गई थी। इसके बाद प्रदर्शनकारियों को सूचित किया गया कि उनके पास इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है और विरोध करने के लिए निर्धारित जगह आजाद मैदान में है। आरोप पत्र में कहा गया है कि इसे नजरअंदाज कर दिया गया और प्रदर्शन मौके पर जारी रहा।

मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, कार और बस की जोरदार टक्कर में 4 लोगों की मौत

मुंबई में 'लव जिहाद' के खिलाफ निकला मोर्चा, शिवसेना ने पूछा- भाजपा के राज में हिंदुत्व पर खतरा क्यों?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.