मुंबई, जेएनएन। आपने वर्दी वाले गुंडों की कहानी या वीडियो तो बहुत देखी अथवा सुनी होगी, लेकिन ये कहानी वर्दी वाले एक खास चोर की है। उसकी करतूतों का खुलासा उस वक्त हुआ, जब पूरा थाना उसकी चोरी की कमाई के बंटवारे को लेकर भिड़ गया। इसके बाद जो खुलासा हुआ वह दंग कर देने वाला है। उसकी करतूतों ने पूरी मुंबई पुलिस को शर्मसार कर दिया है।

वर्दी वाले चोर का ये मामला मुंबई के पालघर पुलिस स्टेशन का है। पालघर पुलिस स्टेशन ने अपने ही विभाग में तैनात एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार एएसआई मुंबई के ही दूसरे थाने वालिव में तैनात है। आरोप है कि उसने थाने के मालघर (गोदाम) में जब्त 2.16 करोड़ रुपये की विदेशी सिगरेट चोरी कर ली। आरोपी एएसआई ही वालिव पुलिस स्टेशन का मालखाना इंचार्ज रहा है। इसी दौरान उसने मालखाने में जब्त विदेशी सिगरेट चोरी की है।

कोर्ट के आदेश से मची थी खलबली
बताया जा रहा है कि पुलिस ने कुल 150 बैग विदेशी सिगरेट गुदान गरम (GUDANG GARAM) जब्त की थी। आरोपी एएसआई ने इसमें से 100 बैग सिगरेट चोरी कर बेच दी। मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब कोर्ट ने वालिव थाने को जब्त सामान का निस्तारण करने का आदेश दिया। कोर्ट ने पुलिस को आदेश दिया था कि 31 दिसंबर 2018 से 9 सितंबर 2019 के बीच जब्त किए गए सामान का निस्तारण कर दिया जाए। इसके बाद पुलिस ने जब्त सामानों की सूची से मालखाने में रखे सामान का मिलान किया तो पता चला कि विदेशी सिगरेट के 100 बैग गायब हैं।

पैसों के बंटवारे को लेकर हुआ विवाद
मालखाने से विदेशी सिगरेट चोरी होने का पता चलते ही पूरे थाने में खलबली मच गई। जांच में पता चला कि पूर्व में मालखाना इंचार्ज रहे एएसआई असफाक शेख ने सिगरेट के बैग चोरी किए हैं। इसके बाद पूरे थाने में चोरी की सिगरेट के पैसों के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया। बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले में थाने के कई पुलिसकर्मी शामिल हैं। उनके बीच पैसों के बंटवारे का विवाद बढ़ने पर मामला सार्वजनिक हो गया। अगर पैसों के बंटवारे का विवाद नहीं होता तो मामला शायद कभी सामने नहीं आता।

ASI समेत तीन गिरफ्तार
पूरा मामला सार्वजनिक होने के बाद मामले की जांच एसपी गौरव सिंह को सौंप दी गई है। पुलिस का मानना है कि इतनी ज्यादा मात्रा में मालखाने से सिगरेट चोरी कर उसे मार्केट में बेचना एक आदमी के बस का काम नहीं है। माना जा रहा है कि जांच में और पुलिसकर्मियों के नाम सामने आ सकते हैं। मामले में एसपी पालघर गौरव सिंह ने बताया कि आरोपी ASI को सिगरेट चोरी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके साथ ही दो बाहरी लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। मामले में विभागीय जांच भी की जा रही है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

2018 में जब्त हुई थी सिगरेट
वालिव पुलिस ने भिवंडी रोड एरिया से विदेशी सिगरेट की ये खेप 15 दिसंबर 2018 को जब्त की थी। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ट्रैप लगाकर विदेशी सिगरेट से भरे आयशर टैंपो को पकड़ा था। ट्रक से बरामद किए गए 150 बैग में से प्रत्येक में सिगरेट के 60 कार्टन पैक थे। एक कार्टन में 10 पैकेट सिगरेट थी। जब्त की गई सिगरेट की कुल कीमत 3.24 करोड़ रुपये थी। मामले में पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया था।

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप