Move to Jagran APP

Mumbai Airport Scam : GVK Group और Airport Authority के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

Mumbai Airport Scam मामले में सीबीआइ ने जीवीके ग्रुप और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज की है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 08:59 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 08:59 AM (IST)
Mumbai Airport Scam : GVK Group और Airport Authority के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR
Mumbai Airport Scam : GVK Group और Airport Authority के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

मुंबई, एएनआइ। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने जीवीके ग्रुप (GVK Group ) के अध्यक्ष जी वेंकट कृष्णा रेड्डी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) के अधिकारियों और अन्य के खिलाफ एफआइआर दर्ज की। इन सब पर मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) के विकास के लिए 800 करोड़ से अधिक का गलत लाभ उठाने और 2012-2018 के बीच सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने का आरोप है।

loksabha election banner

सीबीआइ द़वारा दर्ज की गई एफआइआर के मुताबिक मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड नामक एक संयुक्त उद्यम कंपनी का गठन जीवीके एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड, एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया और कुछ अन्य विदेशी संस्थाओं ने किया था। जीवीके के पास 50.5 प्रतिशत शेयर हैं और 26 प्रतिशत एएआइ के पास है। जीवीके रेड्डी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) के अध्यक्ष हैं और जीवी संजय रेड्डी, जिन्हें एफआइआर में भी नामित किया गया है, एमआइएएल के प्रबंध निदेशक हैं।

इस मामले की जांच कर रही एजेंसी का आरोप है कि इन नौ अन्‍य निजी कंपनियों के साथ अनुबंध को करके 310 करोड़ रुपये का गबन किया गया है। 2017-18 के बीच मुंबई एयरपोर्ट के चारों ओर 200 एकड़ अविकसित भूमि पार्सल में अचल संपत्ति का विकास किया गया था, जांच एजेंसी ने इस पर सवाल खड़े किए हैं। जीवीके ग्रुप ने एमआइएएल के सरप्लस फंड के पैसे अपनी दूसरी कंपनियों में लगाए थे। इतना ही नहीं, कंपनी के मुंबई में होने के बावजूद इसके सरप्लस फंड को हैदराबाद के बैंकों में रखा गया था। केंद्रीय जांच एजेंसी इन सभी अनियमितताओं की जांच में लगी हुई है। बता दें कि जीवीके रेड्डी एमआइएएल के चेयरमैन हैं, जबकि उनके बेटे संजय रेड्डी कंपनी में एमजी के पद पर नियुक्त हैं।

Mumbai Rains: बारिश से मौसम हुआ सुहावना, मुंबईवासियों के खिले चेहरे

LIVE Coronavirus Maharashtra Update: महाराष्ट्र की जेलों में भी कोरोना का कहर, 363 कैदी और 102 कर्मचारी संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.