Move to Jagran APP

Zika Virus: महाराष्ट्र में जीका वायरस का दूसरा मामला आया सामने, पिछले दो साल में मिले तीन संक्रमित

महाराष्ट्र में इस वर्ष जीका वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी शुक्रवार को दी। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 67 वर्षीय एक वरिष्ठ नागरिक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया है।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 09:28 PM (IST)
Zika Virus: महाराष्ट्र में जीका वायरस का दूसरा मामला आया सामने, पिछले दो साल में मिले तीन संक्रमित
महाराष्ट्र में जीका वायरस का दूसरा मामला आया सामने।

मुंबई, आनलाइन डेस्क। महाराष्ट्र में इस वर्ष जीका वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी शुक्रवार को दी। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 67 वर्षीय एक वरिष्ठ नागरिक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया है। बता दें कि अब तक राज्य में पिछले दो साल में जीका के 3 मामले सामने आए हैं। इस वर्ष इससे पहले जीका का एक मामला सामना आया था।

loksabha election banner

संक्रमित 6 नवंबर को आया था पुणे

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक नासिक का रहने वाला है और वह 6 नवंबर को पुणे आया था। इससे पहले उसकी सूरत जाने की बात सामने आई है। जानकारी के अनुसार, 16 नवंबर को उन्हें बुखार, खांसी और जोड़ों में दर्द हुआ। इसके बाद, उन्होंने निजी लैब में जांच कराई और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

रिपोर्ट के बाद एहतियाती कदम

बाद में उनका सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी पुणे भेजा गया और 30 नवंबर को उनकी रिपोर्ट जीका पाजिटिव आई। राज्य निगरानी अधिकारी डा. प्रदीप आवटे ने कहा, 'हमने क्षेत्र में सभी एहतियाती उपाय करना शुरू कर दिया है। हमें इस तरह का कोई अन्य संदिग्ध मामला नहीं मिला। हमें एडीज एजिप्टी मच्छरों के प्रजनन का भी पता नहीं चला।'

दो साल में सामने आये तीन मामले

उन्होंने कहा कि आसपास फागिंग कराई जा रही है। राज्य में अब तक जीका वायरस का यह तीसरा मामला सामने आया है। बता दें कि पहला मामला पिछले साल पुणे के ग्रामीण इलाके से सामने आया था और इस साल दूसरा मामला पालघर से सामने आया था। और अब तीसरा सामने आया है।

ये भी पढ़ें: चीन में ओमिक्रॉन के वेरिएंट BA.5, BA.7 और XBB से बढ़े केस-मौतें, भारत के 98% लोग हर्ड इम्युनिटी से बचे

ये भी पढ़ें: Fact Check: गुजरात में सिर्फ मुस्लिमों को रियायत देने के दावे के वायरल हो रहा AAP का घोषणापत्र फेक और एडिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.