Move to Jagran APP

Corona Vaccine: अपने जिले को ज्यादा वैक्सीन देकर घिरे महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, केंद्र ने विवरण मांगा

Corona Vaccine महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे अपने जिले को अधिक वैक्सीन देने के मामले में घिरते दिखाई दे रहे हैं। टोपे की अपनों के लिए दिखाई गई दरियादिली दूसरे जिलों पर भारी पड़ती दिख रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 10:51 PM (IST)
Corona Vaccine: अपने जिले को ज्यादा वैक्सीन देकर घिरे महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, केंद्र ने विवरण मांगा
अपने जिले को ज्यादा वैक्सीन देकर घिरे महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, मुंबई। Corona Vaccine: कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अच्छे प्रबंधन व ऑक्सीजन व्यवस्था के लिए एक ओर सुप्रीम कोर्ट और प्रधानमंत्री महाराष्ट्र की प्रशंसा कर रहे हैं, तो दूसरी ओर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे अपने जिले को अधिक वैक्सीन देने के मामले में घिरते दिखाई दे रहे हैं। टोपे की अपनों के लिए दिखाई गई दरियादिली दूसरे जिलों पर भारी पड़ती दिख रही है। भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव विकास शील ने महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य डा. प्रदीप व्यास को पत्र लिखकर राज्य के जालना जिले को दी गई कोरोना वैक्सीन का विवरण मांगा है। एक अंग्रेजी दैनिक ने पांच मई को एक समाचार प्रकाशित किया था कि स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने अपने जिले को निर्धारित कोटे से अधिक वैक्सीन उपलब्ध कराई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसी खबर का हवाला देते हुए राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव से जवाब मांगा है।

prime article banner

पत्र में कहा गया है कि कोविन पोर्टल के अनुसार जालना को जनवरी 2021 में 4,794, फरवरी में 12,016, मार्च में 53,085 एवं अप्रैल माह में 1,34,290 खुराकें देना तय किया गया था। इसलिए प्राथमिकता के आधार पर यह स्पष्ट किया जाए कि वस्तुस्थिति क्या है। अखबार में छपी खबर के मुताबिक सात से नौ अप्रैल के बीच जब पूरा महाराष्ट्र वैक्सीन की कमी से जूझ रहा था, उस समय जालना में 10 दिन की अतिरिक्त वैक्सीन उपलब्ध थीं। क्योंकि इस जिले के लिए निर्धारित कोटे से 60,000 अधिक डोज यहां पहुंच चुकी थीं। जबकि उसे मिलनी 17,000 डोज ही थीं। बताया जाता है कि राजेश टोपे ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फोन करके अपने जनपद के लिए 17000 डोज के बजाय 77000 डोज देने के निर्देश दिया। इस संबंध में राजेश टोपे का कहना है कि किसी जिले को अधिक वैक्सीन नहीं दी गई। यदि दी गई है तो वहां टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए ही दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.