Move to Jagran APP

महाराष्ट्र सरकार की अनूठी पहल, 163 आदिवासी महिलाओं को सौंपी ये महत्वपूर्ण कमान

महाराष्ट्र सरकार ने 163 आदिवासी समुदाय की महिलाओंं का चयन महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें चलाने के लिए किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 10:10 AM (IST)
महाराष्ट्र सरकार की अनूठी पहल, 163 आदिवासी महिलाओं को सौंपी ये महत्वपूर्ण कमान
महाराष्ट्र सरकार की अनूठी पहल, 163 आदिवासी महिलाओं को सौंपी ये महत्वपूर्ण कमान

पुणे, एएनआइ। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) बसों को चलाने के लिए आदिवासी समुदाय की महिलाओं का चयन किया है। इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए 163 महिलाओं का चयन किया गया है। पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने कल इस पहल का उद्घाटन किया। मिली जानकारी के अनुसार इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए चयनित की गई महिलाओं काे भारी वाहन चलाने के प्रशिक्षण दिया जाएगा  और बाद में उन्हें राज्य द्वारा संचालित बस सेवा में ड्राइवर के रूप में शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

 इस आयोजन में राज्य के परिवहन मंत्री दिवाकर रावटे ने कहा कि सरकार महिला चालकों की सुरक्षा और सुरक्षा पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने कहा, "यह देश में इस तरह की अनूठी पहल है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने दिया सुझाव 

इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने सुझाव दिया कि महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम को महिला  ड्राइवरों की सुरक्षा का  ध्यान रखते हुए उन्हें घ्‍रों से दूर नहीं भेजना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ड्राइवरों को उनके रात्रि प्रवास के दौरान सुरक्षित स्‍थान प्रदान किया जाये। श्रीमति पाटिल ने कहा कि महिलाओं को शिक्षा प्रदान करना और उन्हें विकास की ओर अग्रसर करने से हमारे देश की भी प्रगति होगी। आदिवासी समुदाय हमारी संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

Maharashtra: अब बसों में लगेगा ये खास सिस्टम, यात्रियों को मिलेगी इतनी सुविधायें

महिलाओं में खुशी

सरकार के इस फैसले से ये महिलाएं काफी खुश हैं। ड्राइवर के लिए चयनित हुई महिला विजया राजेश्वरी ने कहा मुझे ऐसा लग रहा है कि आज पूरा सपना पूरा हो गया है, मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं गाड़ी चलाऊंगी, मैं इस फैसले से बहुत खुश हूं। ये महिलाएं गढ़चिरौली, वर्धा, भंडारा-गोंदिया जिलों सहित राज्य के आदिवासी हिस्सों से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

मुंबई एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, बस उड़ान भरने ही वाला था विमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.