Move to Jagran APP

Maharashtra: महाराष्ट्र साइबर ने जारी की एडवाइजरी

Maharashtra Cyber महाराष्ट्र साइबर ने बराक ओबामा बिल गेट्स व एलोन मस्क सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों के ट्विटर अकाउंट के हैक होने के बाद एडवाइजरी जारी की है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 07:26 PM (IST)
Maharashtra: महाराष्ट्र साइबर ने जारी की एडवाइजरी
Maharashtra: महाराष्ट्र साइबर ने जारी की एडवाइजरी

मुंबई, एएनआइ। Maharashtra Cyber: महाराष्ट्र साइबर ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स व स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों के ट्विटर अकाउंट के हैक होने के बाद एडवाइजरी जारी की है। महाराष्ट्र साइबर के मुताबिक, हैकर्स यहां भी ट्विटर अकाउंट हैक करने की योजना बना रहे हैं। इसी के चलते एडवाइजरी जारी की गई है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और जो बिडेन समेत दर्जनों वीआइपी के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए।

loksabha election banner

बिटकॉइन को बढ़ावा देने के लिए इन दिग्गजों के सोशल अकाउंट का इस्तेमाल किया गया। जबकि सोशल माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर का मानना है कि उसके ही कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से हैकिंग को अंजाम दिया गया। हैकरों ने बुधवार दोपहर सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी की दिग्गज हस्तियों के ट्विटर अकाउंट को निशाना बनाया। इसके बाद इस सूची में वे बड़े नाम भी शामिल हो गए, जो अमेरिकी राजनीति, मनोरंजन और प्रौद्योगिकी जगत के दिग्गज माने जाते हैं। अमेरिका में इस तरह का यह सबसे बड़ा ऑनलाइन हमला माना जा रहा है। हैकिंग की खबर लगते ही ट्विटर कंपनी तत्काल हरकत में आ गई और कई अकाउंट्स पर भेजे गए संदेशों को हटा दिया। लेकिन कुछ मामलों में यही ट्वीट इन्हीं अकाउंट्स से दोबारा भेज दिए गए। इससे जाहिर होता है कि कंपनी इन्हें नियंत्रित करने में प्रभावहीन प्रतीत हुई।

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने बताया कि शुरुआती जांच से उजागर हुआ कि कंपनी के इंटरनल सिस्टम तक पहुंच रखने वाले कई कर्मचारियों की मिलीभगत से हैकरों ने अपने मंसूबों को अंजाम दिया। इनकी मदद से हैकरों ने ट्विटर के इंटरनल सिस्टम के उपयोग से दिग्गज लोगों को ट्वीट किए। जबकि ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने अपने प्लेटफार्म पर हुए इस वाकये के लिए माफी मांगी है। उन्होंने बुधवार रात ट्वीट के जरिये कहा, 'यह हमारे लिए बेहद कठिन दिन रहा। यह घटित होने पर हम सभी ने डर महसूस किया। हम इसका निदान कर रहे हैं। घटना को पूरी तरह समझने के बाद हम सब कुछ साझा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.